नई दिल्ली (आईएएनएस)। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) 5 जून के बाद सिविल सेवा परीक्षाओं और साक्षात्कारों का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा। जो देशव्यापी तालाबंदी के कारण अव्यवस्थित हो गया था। तीसरे चरण के प्रतिबंधों के बाद स्थिति की समीक्षा करने के लिए बुधवार को आयोग ने बड़ा फैसला लिया। कई प्रतिबंधों के विस्तार की सूचना लेते हुए, आयोग ने फैसला किया कि वर्तमान में परीक्षा और साक्षात्कार फिर से शुरू करना संभव नहीं होगा। हालांकि, आयोग ने केंद्र सरकार और विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित की जा रही प्रगतिशील ढील पर ध्यान दिया और लॉकडाउन की चौथी अवधि के बाद, स्थिति की समीक्षा करने का फैसला किया है।

यूपीएससी की वेबसाइट पर मिलेगा नया कैलेंडर

आयोग का कहना है, 'विभिन्न परीक्षाओं और साक्षात्कारों के उम्मीदवारों को कुछ स्पष्टता देने की दृष्टि से, जिन्हें पिछले दो महीनों में स्थगित कर दिया गया है, आयोग 5 जून, 2020 को आयोजित होने वाली अपनी अगली बैठक में परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा।" 5 जून को आयोग की बैठक के बाद यूपीएससी की वेबसाइट पर परीक्षाओं के नए कैलेंडर का विवरण प्रकाशित किया जाएगा। इस महीने की शुरुआत में यूपीएससी ने इस महीने के अंत में होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित कर दिया था। ये परीक्षा 31 मई को निर्धारित की गई थी।

कितनी परीक्षाएं प्रभावित हुई

आयोग ने पहले ही विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है जिसमें सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के लिए शेष उम्मीदवारों के लिए व्यक्तित्व परीक्षण शामिल है। इसके अलावा भारतीय आर्थिक सेवा / भारतीय सांख्यिकीय सेवा परीक्षा, 2020 के लिए अधिसूचना, संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा, 2020 के लिए अधिसूचना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा, 2020 के लिए अधिसूचना और NDA और नौसेना अकादमी परीक्षा, 2020 शामिल हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner