- एग्जाम कॉपियां कबाड़ी के पास मिलने का मामला

- यूपीटीयू प्रशासन ने एक्सटर्नल टीचर्स को दो साल के लिए किए डिबार

- बीबीडी यूनिवर्सिटी ने चिनहट थाने में दर्ज कराया मामला

LUCKNOW: कबाड़ी के हाथों बेची गई बिना जांची प्रैक्टिकल एग्जाम्स की कॉपियों को लेकर यूपीटीयू ने मंडे को दो अहम कदम उठाए। पहला तो उसने दिसंबर में आयोजित एग्जाम को रद्द कर दिया। दूसरा, बिना कॉपी जांचे ही मा‌र्क्स देने वाले एक्सटर्नल टीचर्स को दो साल के लिए डिबार कर दिया गया है। ये सभी कॉपियां बीबीडी यूनिवर्सिटी में आयोजित किए गए प्रैक्टिकल एग्जाम्स की थीं।

तो मा‌र्क्स कैसे दिए गए?

मजेदार बात यह है कि कबाड़ी की दुकान पर मिली कॉपियां बीबीडी यूनिवर्सिटी की हैं। इन सभी कॉपियों का मूल्यांकन नहीं हुआ था। यह सभी कॉपियां इलेक्ट्रिक कम्यूनिकेशन के प्रैक्टिकल एग्जाम की थीं। वहीं, बीबीडी यूनिवर्सिटी की ओर से इन सभी के मा‌र्क्स यूपीटीयू को भेज दिए गए हैं। अहम सवाल यह है कि जब कॉपियां जांची नहीं गई थीं तो मा‌र्क्स कैसे जारी कर दिए गए?

भ्म् कोड से हुआ खुलासा

यूपीटीयू से सम्बद्ध बीबीडी यूनिवर्सिटी को भ्म् कोड दिया गया है। कबाड़ी के पास मिली कॉपियों पर भी यही कोड दर्ज है। ऐसे में सवाल उठता है कि बीबीडी यूनिवर्सिटी ने बिना कॉपियों का मूल्यांकन किए ही सभी स्टूडेंट्स के मा‌र्क्स कैसे यूपीटीयू प्रशासन को भेज दिया। यह तो सिर्फ एक कॉलेज का मामला सामने आया है। डर इस बात का है कि क्या यूपीटीयू से सम्बद्ध अन्य यूनिवर्सिटीज में भी ऐसे ही कॉपियां जांची जाती हैं। इससे यूपीटीयू की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाना लाजिमि है।

बॉक्स

बीबीडी ने दर्ज कराया केस

उधर, बीबीडी यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आनन-फानन में इस मामले की जांच के लिए चिनहट थाने में मामला दर्ज करा दिया है। साथ ही, यूनिवर्सिटी ने डिपार्टमेंट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन के हेड ऑफ डिपार्टमेंट को उनके पद से हटा दिया गया है। मामले की जांच के लिए मेजर जनरल वीएम कालिया सेवानिवृत्त की अध्यक्षता में एक हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है।

बॉक्स बॉक्स

शिक्षक हुए दो साल के लिए डिबार

यूपीटीयू प्रशासन ने मामले में कार्रवाई करते हुए बीबीडी यूनिवर्सिटी में प्रैक्टिकल एग्जाम लेने के गए एक्सटर्नल एग्जामिनर्स को दो साल के लिए डिबार कर दिया है। साथ ही, उन्हें यूनिवर्सिटी के किसी भी परीक्षा के काम में शामिल किए जाने से रोक दिया है।

कोट

बीबीडी में सभी प्रैक्टिकल एग्जाम दोबारा आयोजित कराए जाएंगे। यूनिवर्सिटी खुद इन एग्जाम्स की निगरानी करेगा।

प्रो। बीएस मिश्र

एग्जाम कंट्रोलर, यूपीटीयू।