-बीटेक सेकेंड इयर में पहुंचे स्टूडेंट्स को 25 अगस्त तक मौका

-कैरीओवर एग्जाम व ग्रेस वाले नहीं कर सकेंगे आवेदन

-उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने जारी किया डायरेक्शन

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) से जुड़े कॉलेजेस से बीटेक करने वाले ऐसे स्टूडेंट जो ब्रांच (शाखा) परिवर्तन का इंतजार कर रहे थे, के लिए अच्छी खबर है। यूपीटीयू ने ब्रांच चेंज का आप्शन मुहैया कराने का न सिर्फ फैसला लिया है बल्कि इसके लिए डेट भी फाइनल कर दी है। अब स्टूडेंट्स शाखा परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बड़ी संख्या में हैं बीटेक कॉलेज

गौरतलब है कि यूपीटीयू से जुड़े प्रदेशभर में बड़ी संख्या में कॉलेज हैं जहां से स्टूडेंट्स बीटेक की पढ़ाई कर रहे हैं। हर साल बीटेक में पढ़ाई कर रहे ऐसे छात्र अच्छी खासी तादात में होते हैं जो सेकंड इयर में पहुंचने के बाद किन्हीं कारणों से ब्रांच चेंज करने के लिए अप्लाई करते हैं। इस बार भी वे स्टूडेंट जो नए सेशन 2014-15 में सेकेंड इयर थर्ड सेमेस्टर में आ चुके हैं। उन्हें ब्रांच चेंज करवाने के प्रॉसेस का इंतजार था। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से अंतिम तिथि का निर्धारण किया गया है।

वेबसाइट से कर सकते हैं डाऊनलोड

यूपीटीयू के अपर परीक्षा नियंत्रक डॉ। विक्रम सिंह की ओर से सभी बीटेक इंस्टीट्यूशंस को पत्र जारी करके कहा गया है कि बीटेक सेकेंड इयर थर्ड सेमेस्टर के जो छात्र अपना ब्रांच चेंज कराना चाहते हैं वे 25 अगस्त तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद यूनिवर्सिटी की ओर से कोई आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। यूपीटीयू की वेबसाइट www.uptu.ac.in पर आवेदन पत्र का प्रारुप भी अपलोड कर दिया गया है। जिसे स्टूडेंट्स डाऊनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

कॉलेजेस को करना होगा प्रमाणित

उपरोक्त आवेदन से जुड़ी खास बात यह है कि ब्रांच चेंज करवाने के लिए आवेदन केवल वही स्टूडेंट कर सकेंगे जिन्होंने सेशन 2013-14 में एडमिशन लिया है और प्रथम वर्ष के दोनों सेमेस्टर के सभी पेपर फ‌र्स्ट डिविजन के साथ पास किया है। किसी भी सेमेस्टर में कैरीओवर एग्जाम देने वाले अथवा ग्रेस पाने वाले स्टूडेंट आवेदन के लिए इलिजिबल नहीं होंगे। ऐसे स्टूडेंट्स को आवेदन से रोकने के लिए संस्थान के डायरेक्टरर/प्रिंसिपल की ओर से इस बात का प्रमाण पत्र भी देना होगा कि आवेदनकर्ता की ओर से सभी रुल्स फालो किए गए हैं।

वेकेंट सीटों पर निर्भर करेगा संशोधन

हालांकि, बीटेक बायोटेक्नोलॉजी, बीटेक एग्रीकल्चर और लेटरल इंट्री के स्टूडेंट ब्रांच चेंज के लिए अप्लाई नहीं कर सकेंगे। नए संशोधन के तहत होने वाला एडमिशन संस्थान में वेकेंट सीटों की संख्या पर निर्भर करेगा। स्टूडेंट्स को हिदायद दी गई है कि वे अपना नाम और रोल नम्बर सही तरीके से भरें। इसमें कोई भी त्रुटि होने पर आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी ने सभी इंस्टीट्यूशंस से इस कार्यवाही को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है। जिससे ऐसे स्टूडेंट्स का नया डाटा बैंक तैयार किया जा सके।