क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : कांके डैम के पास बनने वाला अर्बन हाट अब स्किल सेंटर भी होगा. यहां एक साथ 720 लोग विभिन्न स्किल की ट्रेनिंग लेंगे. इस निर्माणाधीन अर्बन हाट को कौशल विकास केंद्र के रूप में परिवर्तित करने का निर्णय नगर विकास विभाग एवं झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी की बैठक में लिया गया. इस अवसर पर चड्डा एसोसिएट द्वारा पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से यह बताया गया कि इस सेंटर में क्या-क्या सुविधाएं होंगी. बैठक में नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह के अलावा झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के रवि रंजन सहित दोनों विभागों के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे.

18 ट्रेड में मिलेगी ट्रेनिंग

यह स्किल सेंटर में अलग-अलग 18 ट्रेड में लोगों को ट्रेनिंग दी जाएंगी. स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में जितनी ट्रेनिंग हैं वो छात्रों को इसी जगह पर दी जाएंगी. यहां ट्रेनिंग लेने वाले स्टूडेंट्स के रहने की भी व्यवस्था होगी.

एग्जीबिशन की भी व्यवस्था

नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह ने बताया कि स्किल डेवलपमेंट सेंटर में आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. यहां से प्रशिक्षण के बाद किसी भी वस्तु का निर्माण करेंगे तो उसके लिए एग्जीबिशन भी सेंटर में लगाया जाएगा. इसके अलावा जो बेरोजगार युवा अलग-अलग ट्रेड में ट्रेनिंग लेंगे उसके बाद उन क्षेत्रों से जो भी उत्पादन और प्रोडक्ट को लोगों द्वारा तैयार किया जाएगा उसकी बिक्री के लिए इसी अर्बन हार्ट सेंटर पर व्यवस्था की जाएगी.

कैफे, रेस्टोरेंट भी बनेगा

अर्बन हाट सेंटर जिस जगह पर बनाया जा रहा है वो पूरी तरह से कॉमर्शियल क्षेत्र है. इसलिए यहां पर होटल, रेस्टोरेंट, कैफे सबकुछ होगा ताकि इस जगह का मार्केटिंग के रूप में भी यूज किया जा सके.