डीएन कॉलेज में खाद्य पदार्थ परीक्षण लैब का शुभारंभ

जांच के दौरान फेल हो गए कई खाद्य पदार्थाें के नमूने

Meerut । फेस्टिव सीजन में मिलवाटी खाद्य पदार्थो की बिक्री में तेजी आ जाती है। खाद्य पदार्थो में मिलावट की चेकिंग और लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए डीएन डिग्री कॉलेज के रसायन विभाग में खाद्य पदार्थ परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारंभ किया गया। इसका उद्घाटन प्रो। दर्शन लाल अरोड़ा व दयानंद गुप्ता ने किया। महाविद्यालय के प्राचार्य बीएस यादव ने बताया कि लैब आधुनिक तकनीकि से सुसज्जित है। वहीं, केमिस्ट्री के एचओडी डॉ .विश्रुत चौधरी ने बताया कि इस प्रयोगशाला में दूध, खोया, तेल, मसाले आदि का परीक्षण किया जा सकेगा।

की गई जांच

शहर के रोहटा रोड, दिल्ली रोड, बागपत रोड, शास्त्रीनगर आदि इलाकों से आए दूध और तेल के नमूनों की जांच की। इनमें कुछ स्थानों के नमूने जांच में फेल पाए गए। इस मौके पर डॉ। जय सिंह, डॉ। शिरोमणि शर्मा, सुजाता मलिक, दीपक कुमार आदि मौजूद रहे।

दूध का टेस्ट

क्या मिला- यूरिया

कैसे जांचे

दूध को टेस्ट करने के लिए सबसे डीएमएबी रिजेंड प्लस डालें तो इसमें यलो कलर आता है तो इसमें यूरिया है। और ऑफ व्हाइट आता है तो यूरिया नहीं है। अगर परपल कलर आता है तो इसमें डिर्जेट मिला है।

-------------

लाल मिर्च

क्या मिला - ब्रिक पाउडर

कैसे जांचे

लाल मिर्च को चेक करने के लिए इसे पानी में डालें, अगर पाउडर नीचे बैठ जाता है तो प्योर है, अगर नहीं बैठता है तो ब्रिक पाउडर मिला है।

-----------

नमक

क्या मिला- चॉक पाउडर

कैसे जांचे

नमक को पानी में डालकर अगर पानी का कलर ट्रांसपरेंट आ रहा है तो नमक प्योर है, और अगर ट्रंासपेरेंट नहीं आ रहा है तो इसका मतलब इसमें चॉक पाउडर मिला है।

----------

साबुत काली मिर्च

क्या मिला- पपीते के बीज

कैसे जांचे

अगर साबूत काली मिर्च पानी में डालने पर बैठ जाती है तो यह प्योर है अगर नहीं बैठती है तो पपीते के बीज के कारण ऊपर तैरने लगती है।

-----------

हल्दी

क्या मिला- पीला रंग और डाई

कैसे जांचे

कंस्ट्रेट और हाइड्रोक्लोरिक डालने से अगर यह रेड होकर तुरंत पीला हो जाता है। तो यह प्योर है। अगर ऐसा नहीं होता है तो यह प्योर नहीं है।

हमने खाद्य पदार्थाें में मिलावट को चेक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत स्टूडेंट्स भी अभियान चला रहे है। शहर का कोई भी व्यक्ति सैंपल देकर टेस्ट करा सकता है।

सुजाता लैब इंचार्ज

डीएन डिग्री कॉलेज

खाद्य पदार्थो में मिलावट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स के साथ अभियान चलाया गया है। टेस्ट के दौरान खाद्य पदार्थो में मिलावट को चेक किया जा रहा है। कई गंभीर मामले सामने आ रहे हैं।

दीपक कुमार लैब इंचार्ज

डीएन डिग्री कॉलेज