- स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में लगाए जाएंगे कूड़ा एकत्र करने के लिए एटीएम

- सोलर पॉवर से चलेगा एटीएम, रि-साइकिल होने वाला कूड़ा डालने पर मिलेगा रिटर्न गिफ्ट

LUCKNOW: स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब राजधानी में लगाए जाएंगे कूड़ा एकत्र करने के लिए एटीएम मशीन। इन मशीन में रि-साइकिल होने वाला कूड़ा डालने पर रिटर्न गिफ्ट भी मिलेगा। रिटर्न गिफ्ट के साथ-साथ कैशबैक का भी पब्लिक को ऑफर मिलेगा। देश में पहली बार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और सॉल्यूशन के तहत ऐसी मशीनें लगाई जाएंगी। विकास मंत्रालय ने इसके लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है और विदेशी कंपनी ने मशीन लगाने के लिए प्रपोजल भी मंत्रालय को भेज दिया है।

प्रमोट करने के लिए लगाई जाएगी मशीन

स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को सफाई के प्रति प्रमोट करने के लिए यह पहल हो रही है। दिल्ली की एक फर्म ने ऐसी एटीएम मशीन लगाने के लिए प्रपोजल दिया है। मशीन लगाने के लिए करीब दस साल का कांट्रेक्ट किया जाएगा। एक मशीन का मंथली खर्च करीब छह हजार रुपये प्लस सर्विस टैक्स आएगा जिसे नगर निगम लखनऊ को देना होगा।

कूड़ा डालने पर कैश बैक का भी ऑफर

कंपनी ने एक खास तरीके का डस्टबिन तैयार किया है। जिसे कूड़ा एकत्र करने वाला एटीएम भी कहा जा सकता है। यह मशीन सोलर पावर से भी चलेगी। इस मशीन में रि-साइकिल होने वाला कूड़ा यानी बोतल, केन, प्लास्टिक शीट, पैकेट इत्यादि डालने पर रिटर्न गिफ्ट मिलेगा। रिटर्न गिफ्ट में पब्लिक के यूज करने वाले सामान जैसे पानी की बोतल, स्टेशनरी, टिकट, मोबाइल रिचार्ज कूपन और टॉफी तक मिलेगी। इसके अलावा कूड़ा डालने वालों को कैशबैक ऑफर भी मिलेगा।

कैसे होगी मशीन आपरेट

कूड़ा एटीएम मशीन एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस के रुप में काम करेंगी। कूड़ा डालने पर एक नंबर जनरेट होगा। उस नंबर को टच करने पर इलेक्ट्रानिक डिवाइस आप को मोबाइल नंबर भी मांगेगी। अपना मोबाइल नंबर डालने पर कूड़ा डालने वाला व्यक्ति रजिस्टर्ड हो जाएगा। इसके अलावा कंपनी लोगों को एक स्मार्ट कार्ड भी बनाकर देगी। इस कार्ड के जरिए वह लोग कैश बैक ऑफर भी ले सकेंगे। एक खाली पानी की बोतल डालने पर करीब चालीस पैसा रिटर्न कैश बैक होगा। हालांकि करीब चालीस से पचास फीसदी रकम होने पर ही यह कैश हो सकेगी।

अप्रूवल मिलते लगाई जाएगी मशीन

स्वच्छ भारत मिशन के कूड़ा एटीएम मशीन को अप्रूवल मिलते ही राजधानी में लगाया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि एक मशीन की कीमत कितनी होगी। अभी तक इस तरह की मशीन यूए, यूरोप और रशिया में संचालित है। इस प्रोजेक्ट के लगने से कई लोगों को रोजगार मिलने की भी उम्मीद है। मशीन 20 वोल्ट पॉवर के साथ डीसी 12 वोल्ट चल सकेगी। इसके अलावा मशीन की टोटल फूड कैपेसिटी 10 केजी की और टोटल वेस्ट कैपेसिटी 8 सौ यूनिट की है।