KANPUR: पॉवर की बढ़ती डिमांड से होने वाली पॉवर क्राइसिस की समस्या हल करने के लिए सेंट्रल व स्टेट गवर्नमेंट के साथ मिलकर केस्को भी बिजली बचाने पर पूरा जोर लगा रहा है। अगर केस्को की ये योजना सफल रही तो केस्को को शहर में कम से कम 1.25 करोड़ वॉट लोड कम हो जाने की उम्मीद है। अधिक बिजली खर्च वाले बल्ब और सीएफएल की जगह शहर में स्थित घरों में 25 लाख एलईडी बल्ब लगवाने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में 20 जुलाई को केस्को किफायती दामों पर जीआईसी ग्राउंड में एक लाख एईडी बांटेगा। इसके बाद भी केस्को के करीब 100 स्थानों पर किफायती दामों पर एलईडी बेचेगा। जिससे लोग एलईडी लगाकर बिजली की बचत कर सके। 1. 25 करोड़ वॉट लोड कम होने से शहर के बिजली संकट से भी काफी हद तक निजात मिल जाएगी।

5.30 लाख कनेक्शन

सिटी में केस्को के 5.30 लाख कनेक्शन है। हर साल 40 से 50 हजार नए कनेक्शन हो रहे हैं। इन्हीं वजहों से हर वर्ष करीब 8 परसेंट की डिमांड बढ़ जाती है। केस्को ऑफिसर्स की मानें तो लगातार बढ़ती डिमांड के चलते भीषण गर्मी में बिजली की मांग 500 मेगावॉट को भी पार कर जाती है। यही हाल जनवरी-फरवरी में सर्दी में होती है। बिजली की इस डिमांड को पूरा करने में यूपीपीसीएल भी नाकामयाब साबित होता है और लोगों को पॉवर रोस्टरिंग से जूझना पड़ता है।

रोस्टरिंग फ्री के लिए 70 मेगावॉट लोड कम करने का टारगेट

सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट रोस्टरिंग फ्री पॉवर सप्लाई के फंडे पर काम कर रहे है। इसके लिए जरूरी की है कि पॉवर लोड कम किया जाए। केस्को को 70 मेगावॉट लोड कम करने का टारगेट दिया गया है। पर इसके लिए जरूरी बिजली की बचत की जाए। शायद यह वजह है कि सेंट्रल गवर्नमेंट ने स्टेट गवर्नमेंट के साथ मिलकर बल्ब और सीएफएल की जगह एलईडी बल्व लगाने की पहल की है।

इस तरह कम होगा लोड

केस्को ऑफिसर्स का मानना है कि ज्यादातर घरों में अब 5, 12, 15, 18 आदि वॉट की सीएफएल लगे हुए। कुछ हजार घर, दुकान ऐसे हैं जिनमें कि 60 या 100 वॉट के बल्ब लगे हुए है। केस्को ऑफिसर्स की मानें तो 7 वॉट के एलईडी बल्ब में 12 वॉट के सीएफएल से अधिक रोशनी होगी। इस तरह अगर 25 लाख सीएफएल की जगह एलईडी बल्ब लग गए तो कम से 1.25 करोड़ वॉट पॉवर लोड कम हो जाएगा।

बिजली का बिल भी होगा कम

केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक फिलहाल सिटी में पॉवर सप्लाई के लिए हर महीने एवरेज 300 मिलियन यूनिट बिजली की जरूरत पड़ती है। केवल 25 लाख एलईडी बल्ब लगने से 7 से 8 परसेंट तक बिजली की बचत होगी। एलईडी बल्ब लगाने का सबसे अधिक फायदा पब्लिक को होगा। हर रोज एक बल्ब एवरेज कम से कम 8 घंटे तक लोग रोशनी के लिए जलाते है। जब एलईडी बल्ब लग जाने से बिजली का बिल कम हो जाएगा। बिजली का कम देखकर लोग एलईडी बल्ब की तरफ और बढ़ेंगें। जैसे कि इस समय ज्यादातर घरों में बल्ब की जगह सीएफएल स्थान ले चुकी है। इसी तरह बिजली का बिल कम करने के लिए लोग सीएफएल की जगह एलईडी बल्ब ही यूज करेंगे। फिलहाल एलईडी बल्ब महंगे होने की वजह से लोग यूज नहीं कर रहे हैं। इससे पॉवर की डिमांड घटेगी और लोगों के बिजली का बिल भी कम हो जाएगा।

ओवरलोडिंग की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

एलईडी बल्ब लगने से केस्को को पीक ऑवर्स में ओवरलोडिंग की समस्या भी कम हो जाने का आसार है। ऑफिसर्स की मानें तो सबसे अधिक पॉवर लोड शाम 6 से रात 10 बजे तक होता है। क्योंकि इस टाइम पर घरों के अलावा दुकानों में सीएफएल, बल्ब व ट्यूबलाइट आदि लोग जलाते है। कम वॉट में अधिक रोशनी देनी वाली सीएफएल लग जाने से ओवरलोडिंग की समस्या काफी हद तक हो जाएगी। इससे ट्रांसफॉर्मर जलने, लाइन टूटने आदि ब्रेकडाउन पर अंकुश लगेगा। लोगों को अधिक बिजली मिल सकेगी।

ऑनलाइन शॉपिंग में एलईडी पर ऑफर्स

मार्केट में एलईडी बल्ब मिल रहे है। पर नामी-गिरामी कम्पनीज के 7 वॉट के एलईडी कीमत 300 से अधिक है। हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग में एलईडी इससे काफी कम कीमत पर उपलब्ध है। कंपनियां 60 परसेंट तक की छूट दे रही है। इस ऑनलाइन मार्केट 3 वॉट, 4 वॉट, 5, 6, 7, 9. 12, 15 वॉट और इससे अधिक वॉट के एलईडी बल्ब पर मिल रहे हैं।

5 और 2 किलोवॉट वालों को

किफायती दामों पर केस्को एलईडी जरूरी देगा। पर 2 किलोवॉट और इस कम लोड के कनेक्शन पर 5 और 2 किलोवॉट से अधिक लोड के कनेक्शन वालों को अधिकतम 10 एलईडी केस्को देगा। कैश पेमेंट पर एक एलईडी बल्ब की कीमत केस्को ने 100 रुपए रखी है। वहीं किश्तों में 105 रुपए रेट है, जिसमें कि पहली बार 10 रुपए नकद जमा करने पड़ेंगे। इसके बाद 10 किश्तें बिजली के बिल में जुड़कर आएंगी। केस्को ऑफिसर आरडी पांडेय के मुताबिक शहर में 25 लाख एलईडी बल्ब लगाए जाएंगें।

इन डिवीजनों के 100 स्थानों पर मिलेंगे किफायती एलआईडी बल्व

आलूमंडी कोपरगंज

इलेक्ट्रिसिटी हाउस परेड

नवाबगंज

फूलबाग

जरीबचौकी

दादा नगर

गोविन्द नगर

गुमटी

रतनपुर

व‌र्ल्ड बैंक बर्रा

देहली सुजानपुर

हैरिसगंज

जाजमऊ

किदवई नगर

नौबस्ता

कल्याणपुर

सर्वोदय नगर

विकास नगर

सर्किल- कनेक्शन

सर्किल-1 135605

सर्किल-2 129679

सर्किल-3 182478

सर्किल-4 81900