गंगानगर पुलिस ने किया अवैध हथियार बनाने वाली फैक्ट्री का भांडाफोड़

गंगानगर पुलिस ने तीन आरोपियों को किया है गिरफ्तार, कोर्ट में पेश कर भेजे जेल

Meerut। गंगानगर पुलिस ने रविवार को तमंचा फैक्ट्री बनाने वाले गैंग का भंडाफोड़ कर दिया। जिसके तहत पुलिस ने तीन आरोपियों को सीएनजी पंप के आगे पीर बाबा बाजार गंगानगर से गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से बड़ी संख्या में तमंचे और तमंचा बनाने के उपकरण भी बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने किया खुलासा

पुलिस लाइन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि इसरार पुत्र बरीसुद्दीन निवासी बाफर जानी, मूल रूप से परतापुर और हाल में ग्राम पाली हस्तिनापुर निवासी सतीश पुत्र महेंद्र और जमालुद्दीन पुत्र रसूला निवासी बहरौड़ा किठौर को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि जमालुद्दीन ने बेटी के निकाह के लिए तमंचे बनाने शुरू कर किए। सतीश की आर्थिक स्थिति सही नहीं चल रही थी। कई जगह से कर्ज ले रखा है, इसलिए उसने जमालुद्दीन और इसरार का साथ दिया और तमंचे बनाने शुरू कर दिए।

ऐसे पकड़े गए आरोपी

एसएसपी ने बताया कि गंगानगर पुलिस शनिवार की रात को सीएनजी पंप के पास चेकिंग कर रही थी। पुलिस ने इसरार और सतीश को चेकिंग के लिए रोका। दोनों ने अंटी में तमंचे लगा रखे थे। पुलिस ने जब इनसे सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने पुलिस को सीएनजी पंप के आगे मजार के पास तमंचा बनाने की फैक्ट्री और तमंचा बनाने के उपकरण बरामद कराए। मौके से पुलिस एक जमालुद्दीन को भी धर-दबोचा। जिसके बाद पुलिस ने तीनों आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया।

15 दिन में बदल देते थे जगह

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी स्थान बदल-बदलकर तमंचे बना रहे थे। पुलिस की पकड़ में न आए इसलिए हर पंद्रह दिन में आरोपी स्थान बदल देते थे। एसएसपी अजय साहनी ने बताया कि तीनों आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह वह तमंचे का रेट पांच हजार रूपये बताते थे, ग्राहक कम पैसे देने की बात करता था तो यह तीन हजार रूपये में भी तमंचा बेच दिया करते थे। पकड़े गए आरोपी अब तक हजारों तमंचे बनाकर बेच चुके हैं।

ये हुआ बरामद

आठ तमंचे 315 बोर, चार कारतूस

एक तमंचा 12 बोर, पांच कारतूस

एक पिस्टल 32 बोर

एक बाइक स्पलेंडर

एक ड्रिल मशीन

एक वेल्डिंग मशीन

20 अधबने तमंचे

तमंचा बनाने का मैटीरियल

पहले भी पकड़ी जा चुकी हैं अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री

5.8.19

हस्तिनापुर पुलिस ने क्षेत्र के गांव जलालापुर जोरा के जंगल में छापेमारी करते हुए तमंचा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी थी।

9.4.19

लिसाड़ी गेट पुलिस ने तमंचा फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। फैक्ट्री से भारी संख्या में अवैध हथियार बनाने का काम जोरों पर चल रहा था।

2.4.19

खरखौदा थाना पुलिस ने लालपुर गांव में छापा मारकर हथियार तस्करी करने वाला गैंग दबोचा था।

20.2.19

हस्तिनापुर पुलिस ने जलालापुर जोरा से नीम का जाने वाली सड़क पर स्थित जंगल में संचालित अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी थी।

गंगानगर में अवैध तमंचा बनाने की फैक्ट्री पकड़ी गई है। 3 आरोपियों को पुलिस ने दबोचा है। ये तमंचा बनाकर कहां-कहां खपा रहे थे, पुलिस इसकी जांच कर रही है।

अजय कुमार साहनी, एसएसपी, मेरठ