बाराबंकी (पीटीआई)। उत्तर प्रदेश का बाराबंकी जिला नए सीओवीआईडी ​​-19 हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है क्योंकि एक ही दिन में वायरस के 95 नए मामले सामने आए थे, जिनमें से आधे अन्य राज्यों से लौटने वाले प्रवासी कामगार थे। जिला मजिस्ट्रेट बाराबंकी, आदर्श कुमार ने बुधवार को कहा कि 15-16 मई, को परीक्षण के लिए भेजे गए 245 नमूनों में 95 पाॅजिटिव पाए गए हैं। इन पाॅजिटिव केस में 49 प्रवासी हैं जो हाल ही में अन्य राज्यों से लौटे थे। डीएम ने कहा, सभी को प्रोटोकॉल के अनुसार अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेष 46 वे हैं जो 6 संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए थे और उन्हें अलग रखा गया था।

जिले में कुल 122 एक्टिव केस

डीएम ने बताया, इसके साथ ही जिले में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 122 हो गई है। इससे पहले मंगलवार को बस्ती जिले में 50 प्रवासियों ने सकारात्मक परीक्षण किया था। डीएम बस्ती, आशुतोष निरंजन के अनुसार, 50 नए मामले मंगलवार को प्रकाश में आए और ये सभी प्रवासी हैं जो हाल ही में अन्य राज्यों से लौटे थे।

गांव लौट रहे प्रवासी मजदूरों से बढ़ा खतरा

प्रतापगढ़ में 10 नए मामले और गाजीपुर के मामलों में भी एक उछाल आया, जहां बुधवार को 18 नए मामले सामने आए। राज्य के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को कहा था कि उत्तर प्रदेश और गांव लौट रहे प्रवासी मजदूरों में संक्रमण की एक उच्च घटना देखी जा रही है और 'मौहल्ला' निगरानी समितियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

देश में 24 घंटे में 132 मौत

कोरोना वायरस के मामले की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान 132 मौतों और 5,609 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से मौत की संख्या बढ़कर 3,435 हो गई और गुरुवार तक देश में 1,12,359 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं देश में सक्रिय मामलों की संख्या 63,624 है। वहीं 45,299 लोग रिकवर हुए हैं और एक मरीज पलायन कर चुका है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा इस प्रकार अब तक लगभग 40.32 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। कुल पुष्टि किए गए मामलों में विदेशी भी शामिल हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner