बाल स्वास्थ्य पोषण माह का हुआ उद्घाटन

आगरा। बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन कर रहा है। गुरुवार को सीएमओ डॉ। आरसी पांडेय ने विटामिन-ए की पहली खुराक बच्चे को पिलाई और इसका उद्घाटन किया। अभियान के तहत नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जानी है। इसके साथ ही कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें रिहेबिलिटेशन सेंटर भी भेजा जाएगा ताकि कुपोषण को खत्म किया जा सके।

बाल सुरक्षा पोषण माह में इस बार कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए बुधवार और शनिवार को लगने वाले वीएचएनडी (ग्रामीण स्वास्थ्य पोषण दिवस) और यूएचएनडी (शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस) पर ही बच्चों को एएनएम द्वारा विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। जीवनी मंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी डॉ। मेघना शर्मा ने बताया कि बच्चों बाल स्वास्थ्य पोषण माह में विटामिन-ए की खुराक पिलाई जाएगी। जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा कुपोषित बच्चों की पहचान कर रिहेबिलिटेशन सेंटर भेजा जाएगा। इसके साथ ही बच्चों को अल्बेंडाजोल की दवा भी पिलाई जाएगी।

बाल सुरक्षा पोषण माह में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक दी जाएगी। इसके साथ ही कुपोषित बच्चों का भी चिन्हांकन किया जाएगा और उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र भेजा जाएगा।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ