-डीएम की अपील और चेतावनी के बाद बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल रहे हैं विदेशों से लौटे लोग

-गुरुवार रात तक 100 लोगों ने फोन पर उपलब्ध कराई अपनी ट्रैवल हिस्ट्री

आगरा: यह बात साबित होने के बाद कि आगरा में कोरोना वायरस का संक्रमण विदेश से आए हुए लोगों से फैल रहा है। गुरुवार रात तक 100 नए ऐसे लोग सामने आए हैं, जिनकी ट्रैवल हिस्ट्री का फॉरेन कनेक्शन है। बता दें कि डीएम प्रभु एन सिंह ने बुधवार को एक व्हाट्सएप नंबर 9458429778 जारी किया था। इस नंबर पर गुरुवार रात तक 100 से अधिक कॉल्स और व्हाट्सएप मैसेज आ चुके हैं।

हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट

बड़ी संख्या में फॉरेन से लौटे लोगों के सामने आने पर गुरुवार हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन में अलर्ट है। सभी का जिला अस्पताल में चेकअप किया जा रहा है। डीएम ने विदेश यात्रा से वापस आए लोगों को सामने आने, अपना ब्योरा (ट्रैवल हिस्ट्री) दें और जांच कराने के निर्देश जारी किए थे। 12 मार्च को या उसके बाद विदेश यात्रा कर जनपद में वापस लौटे व्यक्ति को अपनी सूचनाएं मोबाइल नंबर पर देने की अपील के साथ ही डीएम ने चेतावनी दी थी कि सूचना न देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने सभी की जांच के आदेश हेल्थ डिपार्टमेंट को दिए हैं।

34 की रिपोर्ट निगेटिव

आगरा: कोरोना के लिए भेजे गए 47 में से 34 की रिपोर्ट गुरुवार रात को आ गई। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव है। वहीं, जमाती सहित 13 की रिपोर्ट अभी नहीं आइ है। इनकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि बुधवार को दिल्ली के निजामुदृदीन से जुडे 28 जमाती सहित 47 के सैंपल केजीएमयू भेजे गए थे। इनमें से 34 की ही रिपोर्ट आई है, यह निगेटिव है। इसमें जमाती भी शामिल हैं। वहीं, 13 की रिपोर्ट नहीं आई है, जिसमें अधिकांश जमाती हैं। वहीं दूसरी ओर गुरुवार को जिला अस्पताल में 40 की स्क्रीनिंग की गई। इनमें से छह जमाती सहित 29 के सैंपल लिए गए हैं, दो सैंपल एसएन में भर्ती मरीजों के लिए गए। 21 को भर्ती किया गया है।

----

फोन कर क्वॉरंटीन को आए 7 जमाती

गुरुवार को 10 जमातियों ने पुलिस द्वारा जारी किए गए नंबर पर कॉल की। उन्होंने जांच को इच्छा जताई। खुद ही पुलिस के पास पहुंचे। इनमें से तीन की ट्रैवल हिस्ट्री पूछने और स्वास्थ्य विभाग की प्रारंभिक जांच के बाद वापस भेज दिए गए। सात को पब्लिक स्कूल में क्वॉरंटीन करा दिया गया। इनमें से चार एत्माद्दौला क्षेत्र के, दो जगदीशपुरा और एक फतेहपुर सीकरी से आए थे। ये सभी औरैया और इटावा में जमात में गए थे। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि अब तक 113 जमाती क्वॉरंटीन कराए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी के सैंपल लेकर जांच करेगी। बता दें कि निजामुद्दीन मरकज में हुई तब्लीगी जमात से लौटे जमातियों की तलाश मंगलवार से शुरू हुई थी। मंगलवार को आठ मस्जिदों से पुलिस ने 89 जमाती पुलिस ने पकड़े थे। इनमें से 28 मरकज मस्जिद में हुई तब्लीगी जमात से लौटे थे। अन्य जमाती अलग-अलग स्थानों से यहां आए थे। बुधवार रात तक यह संख्या 104 पहुंच गई।

---

मजदूरों को भेजा अग्रसेन भवन में

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि अछनेरा क्षेत्र से 13 मजदूरों को जयपुर से मिली सूचना के बाद क्वॉरंटीन के लिए स्वास्थ्य विभाग के सुपुर्द किया गया। इन मजदूरों के एक साथी को जयपुर में कोरोना पाजिटिव आया है। ये मजदूर अपने साथी के संपर्क में थे। लॉक डाउन के दौरान अपने गांव आ गए थे। साथी से संक्त्रमण इन्हें तो नहीं हुआ इस आशंका के चलते सभी को गांव से शहर में लाया गया है। अग्रेसन भवन में क्वॉरंटीन कराया जा रहा है।

---

शासन ने थपथपाई पीठ

कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में ताजनगरी ने बेहतर काम किया। शहर ही नहीं प्रदेश का पहला मामला सामने आने के बाद भी यहां की टीम घबराई नहीं। डटकर इसका मुकाबला किया। परिणाम सबके सामने हैं। कोरोना वायरस के 12 पॉजिटिव मामलों में से आठ अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। यह बेहतर प्लानिंग और इसके क्रियान्वयन की वजह से ही संभव हुआ। इस पर प्रशासन ने टीम आगरा की पीठ थपथपाई है। प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को प्रदेश के सभी कमिश्नर, जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र लिखा है। जिसमें आगरा के प्रयासों की सराहना की गई है। डीएम प्रभु एन सिंह ने इसे गर्व की बात बताया। उन्होंने शहरवासियों से लॉकडाउन में सहयोग की अपील की है।

---

करीब 100 ऐसे लोगों के कॉल आए हैं जिन्होंने विदेश से आने की बात स्वीकारी है। फिलहाल जिला प्रशासन और हेल्थ डिपार्टमेट की टीम इन लोगों के सैंपल लेकर जांच करा रहा है। सभी के ट्रैपल हिस्ट्री को खंगाला रहा है। उनके आसपास रहने और संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जांच भी कराई जाएगी।

-प्रभु एन सिंह, जिलाधिकारी, आगरा