- दिल्ली के रिश्तेदार के साथ तीन परिवार गए थे इटली, दिल्ली वाले परिवार के एक में पुष्टि

- जिला अस्पताल में पांच बच्चों सहित 13 की हुई स्क्रीनिंग

आगरा। सोमवार को इटली से लौटे कारोबारी भाई, पांच बच्चों और फैमिली सहित जिला अस्पताल पहुंच गए। वे यहां पर कोरोनावायरस की जांच कराने आए थे। डॉक्टर्स ने 13 लोगों के सैंपल लिए और स्क्रीनिंग के बाद दो लोगों को आइसोलेशन वार्ड में एडमिट कर दिया गया। सैंपल जांच को लखनऊ भेजे गए हैं।

रिश्तेदार को हुई कोरोनावायरस की पुष्टि

दोनों कारोबारी भाई अपने परिवार और दिल्ली निवासी रिश्तेदार की फैमिली के साथ इटली से लौटे हैं। दिल्ली में रह रहे रिश्तेदार को वायरल संक्रमण के लक्षण होने पर जांच कराई गई, इसमें से एक में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। इसकी जानकारी होते ही दोनों कारोबारी भाई अपने पांच बच्चे और परिजनों के साथ जिला अस्पताल पहुंच गए।

रैपिड रेस्पॉन्स टीम ने 13 लोगों की स्क्रीनिंग की, इन सभी के सैंपल लिए गए। इसमें से दो को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

-डॉ। सतीश वर्मा, सीएमएस

होटल पहुंचे जयपुर से संदिग्ध पर्यटकों के दल की सूचना पर दौड़ी टीम

जयपुर में इटली के एक पर्यटक में कोरोनावायरस की पुष्टि के बाद उनके साथ आए 18 पर्यटकों के आगरा के एक होटल में ठहरने की सूचना सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच को पहुंची। वहां पता चला कि पर्यटक बस से सुबह ही दिल्ली रवाना हो गए।

होटल में 19 पर्यटकों की स्क्रीनिंग

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक और सूचना पर एक होटल में ठहरे 19 पर्यटकों की स्क्रीनिंग की। स्वास्थ्य विभाग ने चीन, इटली, नेपाल सहित विदेशों से आने वाले पर्यटकों को सर्दी जुकाम और बुखार की समस्या होने पर सूचना देने के लिए कहा है। जिससे रैपिड रेस्पोंस टीम जांच कर सके।

स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी

- पर्यटक, शिक्षण और सेमिनार में शामिल होने के लिए चीन गए हैं तो इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को जरूर दे दें।

- सिनेमा घर, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, मेला, होटल में पार्टी सहित भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, भीड़ में जाएं तो मास्क लगाकर जाएं

- छींकते और खांसते समय मुंह पर रूमाल रख लें

- सर्दी जुकाम, बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर को दिखाए.ं