-ताज के खुलने से टूरिज्म इंडस्ट्री में गतिविधि हुई शुरू

आगरा। ताजमहल पर तीन तक लगातार टूरिस्ट्स की संख्या बढ़ती रही, लेकिन चौथे दिन टूरिस्ट्स की संख्या में कमी आई है। चौथे दिन ताजमहल पर 1735 टूरिस्ट्स ने शिरकत की है। ताजमहल छह महीने बाद खुला है। कोविड-19 के संक्रमण में भी ताज के दीवाने ताज को देखने आ रहे हैं। बुधवार को ताजमहल पर 1920 टूरिस्ट्स ने शिरकत की थी। वहीं मंगलवार को 1707 सैलानी दीदार के लिए पहुंचे थे और सोमवार को महज 1235 टूरिस्ट्स ने ही ताजमहल देखा था।

गुरूवार को 19 विदेशी एडल्ट टूरिस्ट्स और एक सार्क देश के टूरिस्ट ने ताज का दीदार किया। 1715 इंडियन टूरिस्ट्स ने ताजमहल को देखा। इसमें 189 इंडियन बच्चों ने ताजमहल देखा। बुधवार को 6 विदेशी टूरिस्ट्स सहित 1920 टूरिस्ट्स ने ताजमहल का दीदार किया था।

गर्मी ने टूरिस्ट्स को किया परेशान

आगरा में सितंबर के महीने में भी चुभती धूप और गर्मी पड़ रही है। ताजमहल पर आने वाले टूरिस्ट्स को भी आगरा की गर्मी से सामना करना पड़ा। ताज पर आने वाले टूरिस्ट्स गर्मी से बेहाल दिखे। कुछ लोगों ने अपने छाते को गर्मी से बचने के लिये खोल लिया तो किसी अपनी हैट लगा ली। गुरूवार को आगरा में मैक्सिमम टेंपरेचर 35.9 डिग्री सेल्सियस रहा। मिनिमम टेंपरेचर दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में आसमान पर बादल आते-जाते रहे तो ताज में टूरिस्ट्स को आराम मिला और ताज की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ गई।

इंडस्ट्री में गतिविधि हुई शुरू

ताजमहल के खुलने से आगरा की टूरिज्म इंडस्ट्री में अब गतिविधि बढ़ने लगी है। ताज पर अब शहर से बाहर के टूरिसट्स आ रहे हैं। इसके चलते ताज के आस-पास के बाजारों पर भी अब ग्राहक आने लगे हैं। इसके साथ ही कुछ होटल भी अभ लॉकडाउन के बाद दोबारा खुलना शुरु हो गये हैं। गुरुवार को होटल डबल ट्री की रिओपनिंग हुई। इसी प्रकार के कुछ रेस्टोरेंट्स और अन्य छोटे फूड स्टॉल्स इत्यादि भी अब खुलने लगे हैं।

ताजमहल खुलने के बाद अब शहर में टूरिस्ट्स आने लगे हैं। अभी इनकी संख्या पहले की तरह तो नहीं है लेकिन इससे टूरिज्म इंडस्ट्री को एक उम्मीद जागी है कि कोविड के बावजूद टूरिस्ट्स आगरा आएंगे। यदि ट्रेन और बस शुरु हो जाएं तो टूरिस्ट्स की संख्या में इजाफा होगा।

-प्रहलाद अग्रवाल, टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर

ताजमहल के खुलने से टूरिज्म इंडस्ट्री में सकारात्मक्ता बढ़ी है। आगरा में टूरिस्ट्स आना शुरू हो गये हैं। इससे इंडस्ट्री को विश्वास हो चला है कि आने वाले दौर में चीजें ठीक होंगी तो टूरिस्ट्स आगरा आएंगे और टूरिज्म दोबारा पटरी पर आएगा।

-तेजवीर सिंह, होटल समोवर