-साइबर क्राइम के आरोप में जेल में विचाराधीन है मासूम का पिता

-जेल में बेटी को पहली बार मिलकर माता-पिता के निकले आंसू

आगरा। डेढृ वर्षीय बच्ची पहली बार अपने पिता से जेल में मां के साथ मिलने पहुंची। कोविड-19 के चलते जेल में बंदियों से बंद हुई मुलाकात फिर शुरू हो चुकी है। करीब 18 महीने बाद सोमवार को जिला जेल में नई गाइडलाइन के साथ मुलाकात करने पहुंचे बंदियों के परिजनों को शर्तो के साथ जेल में एंट्री दी गई। सोमवार को आठ बंदियों के परिजनों को ही अनुमति मिल सकी।

डेढ़ वर्ष की बच्ची पिता से मिली

पलवल से अपने पति से मिलने पहुंची पूजा सोमवार को 18 महीने बाद अपनी बेटी अनाया के साथ जिला जेल पहुंची, जहां पूजा ने बताया कि उनके पति पिछले लॉकडाउन से जेल में हैं। उस समय वो प्रेग्नेंट थीं। आज 18 महीने से अधिक हो गया है, फोन पर एक दो बार बात हुई थी। लेकिन देखा नहीं था, जेल में उनके बीमार होने की जानकारी भी मिली थी, मिलाई शुरू होने का इंतजार था, आज बेटी को लेकर पहली बार अपने पति से मिलने आई हूं, मिलने बाद बहुत अच्छा लगा, वहीं पहली बार बेटी को देख उनकी आंखों से आंसू छलक उठे।

मांगी आरटीपीसीआर रिपोर्ट

जेल अधीक्षक ने बताया कि नए आदेश में मुलाकात को आने वाले को अपनी अपडेट आरटीपीसीआर रिपोर्ट 72 घंटे पहले की दिखानी होगी, इसी के बाद मिलना संभव होगा। कोरोना के चलते बंदियों से परिजनों की मुलाकात का सिलसिला बंद कर दिया गया था। करीब डेढ़ साल बाद फिर शासन ने जेल के बंदियों की परिवार से मुलाकात की व्यवस्था शुरू कराने के निर्देश शर्तो के साथ जारी किए है।

थर्मल स्क्रीनिंग के बाद एंट्री

सप्ताह में परिवार के दो सदस्य सप्ताह में एक बार ही अपनों से मुलाकात कर पाएंगे। पहले सप्ताह में दो बार और मुलाकात की संख्या दो से अधिक थी। बंदियों से मुलाकात के आदेश में मिलने आने वाले सदस्य को आने से पहले आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी, इसी के बाद मिलाई कर पाना संभव होगा.इसके साथ ही परिवार से मुलाकात करने के बाद बैरक में जाने वाले बंदी को सेनेटाइज करने के बाद ही बैरक में भेजा जाएगा, साथ ही आने वाले सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइज करने के बाद मिलने की इजाजत दी।

वर्जन

मेरे पति को साजिश के तहत फं साया गया है, जेल में उनके बीमार होने की जानकारी मिली थी। अब मिलकर बहुत अच्छा फील हो रहा है। बेटी को देखकर उनकी आंखों से आंसू बाहर आ गए।

पूजा

वर्जन

पति एक पारिवारिक विवाद के चलते जेल में हैं, जब मिलाई शुरू होने की जानकारी मिली तो हालचाल लेने आ गए। एक बार सुनवाई के दौरान दीवानी में भी देखा था।

आरती

वर्जन

हम रुनकता से मिलाई के लिए आए हैं, सुबह से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन ग्यारह बजे के बाद पर्ची ली जाएंगी। मास्क और सेनेटाइजर के साथ कोरोना निगेटिव रिपोर्ट भी मांगी है।

शिवराम

जिला जेल में मिलाई की स्थिति

-सोमवार को पहुंचे बंदियों के परिजन

26

-जेल में बंदियों से की गई मुलाकात

16

-पहली शिफ्ट में दी गई पर्चियां

8

-दूसरी शिफ्ट में पर्चियां

7

ऑनलाइन मिलाई के लिए एप्लाई

01

वर्जन

शासन से जो गाइडलाइन मिली है। उसका पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। मुलाकात करने आने वाले बंदियो के परिजनों ने आरटीपीसीआर रिपोर्ट मांगी है। वहीं थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही सभी को प्रवेश दिया जा रहा है।

पीडी सलोनियां, जेल अधीक्षक