आगरा: डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में स्नातक, स्नातकोत्तर और सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के करीब चार लाख में से 2.65 ला से ज्यादा छात्र मुय परीक्षा में शामिल होंगे। लगभग सवा या डेढ़ लाख छात्र प्रथम वर्ष के हैं, जिन्हें प्रोन्नत करने की योजना है। द्वितीय वर्ष के छात्रों की संया भी सवा से डेढ़ लाख के बीच में है। तृतीय वर्ष के छात्रों की संया लगभग एक लाख है। शासन के निर्देशों के बाद विश्वविद्यालय ने परीक्षा समिति की बैठक में गत दिवस यह फैसला लिया था।

शुरू की एग्जाम प्रक्रिया

इसी माह के प्रथम सप्ताह में तीन कुलपतियों की कमेटी की सिफारिशों के आधार पर तैयार प्रस्ताव के अनुसार राज्य विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष की वार्षिक एवं सेमेस्टर परीक्षाएं 13 अगस्त तक कराने की योजना बनाई गई थी। समिति ने परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र आसान करने के लिए बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित यानि ओएमआर प्रणाली पर परीक्षा कराने का सुझाव दिया था। प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रोन्नत करने के निर्देश थे, लेकिन द्वितीय वर्ष के लिए मामला अटका हुआ था। अब द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं भी होंगी, क्योंकि पिछले साल यही छात्र प्रोन्नत होकर आए हैं। अब निर्देश प्राप्त होते ही विश्वविद्यालय ने प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

एग्जाम फॉर्म हो चुके हैं फिल

छात्रों से परीक्षा फॉर्म भरवाए जा चुके हैं। सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए योजना बनाई गई है कि जिन विश्वविद्यालयों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं, पर द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, वहां प्रथम सेमेस्टर के अंकों के आधार पर उनके द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम निर्धारित किया जाएगा। अगर, तृतीय एवं विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं हो चुकी हैं, पर चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नहीं हुई हैं, तो तृतीय सेमेस्टर के अंकों के आधार पर चतुर्थ सेमेस्टर के अंक निर्धारित होंगे।

25 या 26 जुलाई से परीक्षाएं आरंभ हो सकती हैं। जुलाई के शुरुआत में ही तिथि घोषित कर दी जाएगी। परिणाम अगस्त के अंत तक घोषित करने की योजना है।

डॉ। राजीव कुमार, परीक्षा नियंत्रक

98 कॉलेजों को मिली मा‌र्क्सशीट

डॉ। भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से शुक्रवार को 98 कॉलेजों ने मा‌र्क्सशीट प्राप्त कीं। शनिवार को भी कॉलेजों को मा‌र्क्सशीट आवंटित की जाएंगी। विश्वविद्यालय में लंबित मा‌र्क्सशीट में संशोधन के लिए कुलपति प्रो। अशोक मित्तल के निर्देशों पर 260000 मा‌र्क्सशीट संशोधन के बाद कॉलेजों को आवंटित की जा रही हैं, जिससे छात्र कॉलेजों से ही मा‌र्क्सशीट प्राप्त कर सकें। विगत मंगलवार से यह अभियान शुरू किया गया है। शनिवार को भी 601 कॉलेज कोड के कालेजों को मा‌र्क्सशीट आवंटित की जाएंगी।

शासन ने किया मना, यूनिवर्सिटी करा रहा मौखिक परीक्षा

डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की परीक्षा समिति की बैठक में प्रायोगिक और मौखिक परीक्षा को मिलाकर केवल मौखिक परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। उधर, शासन द्वारा जारी पत्र में स्पष्ट तौर पर प्रायोगिक परीक्षा न कराने के निर्देश दिए गए हैं। मौखिक परीक्षा भी आवश्यकतानुसार ऑनलाइन कराने को कहा गया है।

परीक्षा समिति की बैठक में फैसला

विगत दिवस विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में फैसला लिया गया था कि मौखिक परीक्षा कराई जाएगी। मौखिक परीक्षा में 75 फीसद से अधिक अंक नहीं दिए जा सकेंगे। उधर, शासन ने विगत आठ जून को पत्र जारी कर परीक्षा संबंधी कई निर्देश दिए गए हैं। इन्हीं निर्देशों में प्रायोगिक परीक्षा न करा कर उसके अंकों का निर्धारण लिखित परीक्षा के आधार पर करने के लिए कहा गया है। मौखिक परीक्षा भी आवश्यकतानुसार ऑनलाइन कराने के निर्देश हैं। विश्वविद्यालय मौखिक परीक्षा भी ऑफलाइन ही कराने पर विचार कर रहा है, क्योंकि कालेजों को निर्देश दिए गए हैं कि मौखिक परीक्षा की वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराई जाए। विश्वविद्यालय ने सभी मौखिक परीक्षाएं एक से 15 जुलाई तक कराने की घोषणा की है। इस बारे में कुलपति प्रो। अशोक मित्तल का कहना है कि मौखिक परीक्षा कराने का सुझाव औटा ने दिया था। बता, दें कि औटा ने इससे पहले ओएमआर पद्धति से परीक्षा कराने पर भी सवाल खड़े किए थे। अब शासन स्तर से ही परीक्षा के सरलीकरण के निर्देश प्राप्त हुए हैं। परीक्षा की अवधि को भी डेढ़ घंटा रखने के लिए निर्देशित किया गया है। विश्वविद्यालयों को अगस्त मध्य तक परीक्षाएं समाप्त करा परिणाम घोषित करने हैं, जिससे सितंबर में नया सत्र प्रारंभ हो सके।