- बोले मेयर, नई गाइडलाइन से शादी समारोह को रखा जाए मुक्त

- बैंडबाजा संचालकों और हलवाइयों के सामने बढ़ेगा आíथक संकट

आगरा। नई गाइडलाइन के अनुसार अब शादी समारोह में केवल 100 लोग ही बुलाए जा सकते हैं। इसको लेकर संडे को मेयर नवीन जैन ने चिंता व्यक्त की। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की कि 15 दिसंबर तक शादी समारोह को नई गाइडलाइन से मुक्त रखा जाए। बता दें,पुरानी गाइडलाइन में 200 लोगों के बुलाने की अनुमति प्रदान की गई थी।

आर्थिक संकट से जूझ रहे

मेयर ने कहा कि नई गाइडलाइन में 100 लोगों की अनुमति के साथ बैंडबाजा बारात निकालने पर भी रोक लगा दी गई है। 100 लोगों में हलवाई व टेंट आदि के कारीगर के स्टाफ को भी शामिल किया गया है। इससे बैंडबाजा संचालक और हलवाइयों के सामने आíथक संकट बढ़ेगा। लॉकडाउन के बाद से सभी आíथक संकट से जूझ रहे हैं। अब नई गाइडलाइन से और दिक्कत बढ़ेगी।

बंट चुके हैं कार्ड, अब क्या करें

मेयर ने कहा कि सहालग बिल्कुल नजदीक आ चुका है, जिन परिवारों में अगले 10-20 दिनों में शादियां हैं, कार्ड बंट चुके हैं, हलवाई की बुकिंग हो चुकी है, ऐसे में उन परिवारों में नई गाइडलाइन को लेकर चिंता का माहौल है। परिवारों के सामने सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की है कि नई गाइडलाइन आने के बाद मजबूरी में अब जिन लोगों को नहीं बुलाना है, उन्हें कार्ड देने के बावजूद कैसे मना किया जाए। मेयर नवीन जैन ने जिला प्रशासन से मांग की है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई पहले की गाइडलाइन जिसमें शादी समारोह में 200 लोगों के एकत्रित होने की अनुमति है, इसको 15 दिसंबर तक के लिए बहाल किया जाए। उसी गाइडलाइन के अनुसार शादी समारोह हों।

किसी को नहीं होनी चाहिए परेशानी

मेयर ने कहा कि मैरिज होम, हलवाई, बैंडबाजा, डीजे, फूल सजावट आदि की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। ऐसे में नई गाइडलाइन को लेकर किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसका स्थानीय स्तर पर समाधान निकालना जरूरी है। अगर इसका समाधान नहीं निकाला गया, तो पुलिसकर्मी बैंक्वट हॉल, मैरिज होम या जिन घरों में शादी है वहां जाकर उन्हें अनावश्यक रूप से परेशान या उत्पीड़न कर सकते हैं। इसके अलावा भ्रष्टाचार होने की भी संभावना बन सकती है। जहां एक तरफ परिवारों को आíथक नुकसान होने के साथ यह समझ नहीं आ रहा कि किसे बुलाएं और किसे मना करें, तो वहीं शादी समारोह में काम करने वाले हलवाई और कारीगरों को यह चिंता खाए जा रही है की शादी के शुभ मुहूर्त के गिने-चुने दिन हैं, उसमें भी अगर उन्हें काम नहीं मिला तो उनके परिवार में भुखमरी की स्थिति आ जाएगी। इन सभी को लेकर मेयर नवीन जैन ने मांग की है कि 15 दिसंबर तक के शादी समारोह को नई गाइडलाइन से मुक्त किया जाए।

6 बजे से शुरू करें कार्यक्रम

मेयर ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि आमतौर पर शादी समारोह 9 बजे से शुरू किए जाते हैं। इसमें अब बदलाव कर लें। शाम 6 बजे से कार्यक्रम शुरू कर दें। लोगों को आने का न्योता दें, और मांगलिक कार्यक्रम शुरु करा दें। जिससे एक समय में एक स्थान पर ज्यादा लोग इकट्ठे न होने पाएं। आपका समारोह भी बिना किसी रोक-टोक के पूर्ण हो सके। इसके अलावा प्रदेश सरकार और आगरा प्रशासन द्वारा कोविड-19 को लेकर जो गाइडलाइंस जारी की गई है, उनका पूर्ण रूप से पालन करें। समारोह में हमेशा मास्क लगाकर जाएं और फिजिकल डिस्टेंस बना कर रखें।