आगरा। जनपद में रविवार को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ। 30 शहरी और 44 ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी गईं। इसमें मरीजों को निशुल्क इलाज दिया गया। इसके साथ ही हरीपर्वत वेस्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इसमें पांच लोगों ने रक्तदान किया। सभी केंद्रों पर 3684 मरीजों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों का आयोजन हुआ, इसमें मरीजों को कोविड-19 की जांच, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच व इलाज, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण तथा परामर्श सेवाएं, कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित कार्यवाही, दवा और सभी पैथोलॉजी की जांच निशुल्क, आंखों की निशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन तथा नसबंदी के लिए पंजीकरण, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभाíथयों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड वितरण, चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथोलॉजी की जांच निशुल्क, हेपेटाइटिस-बी आदि स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई ।

849 स्किन रोगी आए

डॉ। विनय ने बताया कि मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में अब स्वैच्छिक रक्तदान शिविर भी लगाए जाएंगे। ताकि ब्लड बैंकों में रक्त की कमी को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में इस रविवार को हरीपर्वत वेस्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें पांच लोगों ने रक्तदान किया। डॉ। विनय ने बताया कि रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला में 3684 मरीजों का उपचार किया गया। इनमें से 1756 महिला मरीज और 1312 पुरुष मरीज आए। उन्होंने बताया कि मेलों में कोरोना एंटीजन टेस्ट भी किए गए। सभी केंद्रों पर कुल 643 एंटीजन टेस्ट हुए। इसमें किसी भी मरीज में कोरोना का संक्रमण नहीं मिला। सभी केंद्रों पर कुल 705 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। आरोग्य मेले में 849 स्किन संबधी रोगी आए।

वर्जन

मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में जनपद के सभी 74 सीएचसी व पीएचसी पर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

-------------

3684 मरीज आए

705 गोल्डन कार्ड

643 एंटीजन टेस्ट हुए

849 स्किन रोगी आए

5 मरीजों ने किया रक्त दान

74 केंद्रों पर आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला