- तीन राज्यों में गंभीर मामलों में दर्ज थे 40 से अधिक मुकदमे

- सदर क्षेत्र में गिरफ्तारी के बाद कांस्टेबल की पिस्टल लूटकर की पुलिस टीम पर फाय¨रग

आगरा: तीन राज्यों की पुलिस के लिए सिरदर्द बने 50 हजार के इनामी बदमाश मुकेश ठाकुर को पुलिस ने एक साथी समेत दबोच लिया। सोमवार तड़के रायफल बरामद कराने ले जाते समय कुख्यात ने पुलिसकर्मी की पिस्टल लूट पुलिस टीम पर फाय¨रग कर दी। जवाबी फाय¨रग में बदमाश ढेर हो गया। उसके साथी का पुलिस को कोई अपराधिक इतिहास नहीं मिला है।

तीन राज्यों में 40 से अधिक मामले दर्ज

धौलपुर के बसेड़ी थाना क्षेत्र के जारगा गांव निवासी मुकेश ठाकुर के खिलाफ उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में अपहरण, हत्या, डकैती समेत अन्य धाराओं में 40 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। मुकेश ठाकुर गैंग ने 13 नवंबर को जगनेर के सरैंधी चौराहा स्थित पेट्रोल पंप पर फाय¨रग कर कैश और गार्ड की बंदूक लूट ली थी। छत्ता क्षेत्र के एक व्यापारी की सुपारी लेकर हत्या की कोशिश की थी। 15 फरवरी को इरादत नगर स्थित केनरा बैंक में दिनदहाड़े फाय¨रग कर डाका डाला। राजस्थान में मार्च में मुकेश ठाकुर के कुछ साथियों की गिरफ्तारी के बाद मामला खुला। तभी से पुलिस उसकी तलाश में लगी थी। तत्कालीन आइजी ने उस पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था।

बाइक से आने की सूचना पर की घेराबंदी

आईजी नवीन अरोरा ने बताया कि रविवार को मुकेश ठाकुर के आगरा की ओर बाइक से आने की सूचना मिली। सदर क्षेत्र में रोहता के पास पुलिस ने बैरियर लगाकर चे¨कग शुरू कर दी। रात 12 बजे पुलिस ने चोरी की बाइक के साथ मुकेश ठाकुर और धौलपुर के मनिया निवासी जितेंद्र को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में मुकेश ने बताया कि सदर क्षेत्र में एक व्यक्ति के पास लूटी गई दो रायफल हैं। रायफल बरामदगी को पुलिस टीम उसे लेकर तड़के वहां जा रही थी, 4.30 बजे सुनसान रास्ते में मुकेश ठाकुर ने कांस्टेबल रिषि कुमार की पिस्टल लूट ली। कांस्टेबल को धक्का मारकर गिरा दिया और गाड़ी से कूदकर पुलिस टीम पर फायर करने लगा। बदमाश को पकड़ने में रिषि और एसआइ प्रदीप कुमार चोटिल हो गए। आईजी, एसएसपी मुनिराज ने पुलिस टीम के साथ घेराबंदी कर जवाबी फाय¨रग की। इसमें मुकेश ठाकुर को कई गोली लगीं। पुलिस उसे एसएन इमरजेंसी ले गई, वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। आइजी ने बताया कि मुकेश ठाकुर आधा दर्जन मुकदमों में वांछित था। उसके साथ पकड़े गए जितेंद्र का कोई अपराधिक इतिहास नहीं मिला है। उससे चोरी की बाइक बरामद हुई है। उसके खिलाफ इसी मामले में कार्रवाई की जाएगी।

मुकेश ने किए थे सात राउंड फायर

कुख्यात मुकेश ठाकुर ने सिपाही से पिस्टल छीनने के बाद पुलिस टीम पर सात राउंड फाय¨रग की। जवाबी फाय¨रग में पुलिस की ओर से पांच गोलियां चलाई गईं और कुख्यात ढेर हो गया। पहलवान जैसे शरीर वाले मुकेश को काबू करने के लिए गाड़ी में उसके दोनों ओर पुलिसकर्मी बैठाए गए थे। मोड़ पर गाड़ी की गति धीमी होते ही बदमाश ने पास बैठे सिपाही रिषि कुमार की पिस्टल छीन ली। सिपाही का सिर गाड़ी के शीशे में मारा, इसके बाद दरवाजा खोलकर सिपाही को धक्का मार खुद भी नीचे उतर गया। उसने सिपाही की लोडेड पिस्टल से पुलिस टीम पर फाय¨रग शुरू कर दी।