- बिना टिकट यात्रियों को पकड़ने के लिए रेलवे करा रहा चे¨कग

आगरा : कोविड स्पेशल ट्रेनों में केवल कंफर्म रिजर्वेशन वाले यात्री ही सफर कर सकते हैं। ट्रेनें कम हैं और यात्रियों की संख्या ज्यादा। ऐसे में अब इन स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करने वाले भी सवार हो रहे हैं। पिछले 15 दिनों में आगरा मंडल में चे¨कग के दौरान 500 बिना टिकट यात्री पकडे़ गए हैं।

कोरोना काल में रेलवे कोविड स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। आगर मंडल में दो दर्जन ट्रेनें संचालित हो रही हैं। इन ट्रेनों में केवल कंफर्म रिजर्वेशन वाले यात्रियों को ही सफर की अनुमति है। शुरुआत में कम लोग ही ट्रेनों में सफर कर रहे थे। अनलॉक के साथ ट्रेनों में यात्रियों की संख्या भी बढ़ी। कुछ समय पहले रेलवे को शिकायत मिली की ट्रेनों में बड़ी संख्या में बिना टिकट यात्री भी सफर कर रहे हैं। इसको लेकर रेलवे ने चे¨कग अभियान शुरू किया। पिछले दिनों आगरा और मथुरा के बीच में मंगला और सचखंड एक्सप्रेस में चे¨कग की गई। इसमें 26 बिना टिकट यात्री मिले। इसके बाद से लगातार चे¨कग अभियान चलाया जा रहा है। 11 सितंबर से 25 सितंबर तक 500 बिना टिकट यात्री पकडे़ जा चुके हैं। सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि ट्रेनों में लगातार चे¨कग कराई जा रही है। हर दिन 30 से 40 बिना टिकट यात्री पकडे़ जा रहे हैं।

कहां से हो रहे सवार

रेलवे स्टेशनों पर केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। ऐसे में बिना टिकट वाले यात्री ट्रेन में कहां से सवार हो रहे हैं? इस सवाल को लेकर रेलवे भी परेशान हैं। बिना टिकट यात्रियों में अधिकांश छोटी दूरी की यात्रा वाले होते हैं। कुछ यात्री वे¨टग टिकट वाले भी मिले हैं।

मास्क की भी कर रहे चे¨कग

ट्रेनों में मास्क को लेकर भी चे¨कग की जा रही है। रेलवे ने इसके लिए पांच टीमें बनाई हैं। इन टीमों को जनरल और स्लीपर कोच में लगाया गया है। आरपीएफ और जीआरपी के जवान भी लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहे हैं।