- एसएन और जिला अस्पताल में बढ़ेंगे बेड

- प्राइवेट हॉस्पिटल्स को आना होगा आगे

- 72 घंटे में बढ़ाए जाएंगे 132 बेड, 50 वेंटीलेटर

- एसएन के बाल रोग विभाग में 100 बेड का कोविड वार्ड, गेस्ट हाउस में शिफ्ट होगा वैक्सीन केंद्र

- जिला अस्पताल में 18 से बढ़ाकर किए जाएंगे 50 बेड

आगरा : कोरोना की दूसरी पीक पहले से ज्यादा तेज और घातक है। एक ओर ये तेजी से फैल रहा है वहीं दूसरी ओर ये मरीजों पर घातक असर कर रहा है। ऐसे में पेशेंट्स को हॉस्पिटल्स में एडमिट करना पड़ रहा है। सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज में बने कोविड हॉस्पिटल में 70 से ज्यादा बेड पर मरीज एडमिट हैं। वहां फिलहाल 120 बेड की ही सुविधा है। जिस रफ्तार से कोरोना के केस मिल रहे हैं, उसे देखते हुए आगरा में कोविड मरीजों के लिए बेड्स की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।

एसएन में बढ़ेंगे 100 बेड

कोरोना बेकाबू होने से कोविड हॉस्पिटल्स में भर्ती मरीजों की संख्या आठ से 10 गुना तक बढ़ गई है। ऐसे में अगले 72 घंटे में कोरोना के मरीजों के लिए 132 बेड बढ़ाए जाएंगे। इसमें से 50 बेड पर वेंटीलेटर की भी सुविधा दी जाएगी, जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने में समस्या न आए। 31 मार्च को कोरोना के 128 सक्रिय केस थे। यह बढ़कर 537 पहुंच गए हैं। ऐसे में सरकारी और निजी कोविड हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। एसएन मेडिकल कालेज के प्राचार्य डॉ। संजय काला ने बताया कि सोमवार से बाल रोग विभाग में 100 बेड का कोविड वार्ड शुरू हो जाएगा। इसमें से 50 बेड पर वेंटीलेटर की सुविधा भी होगी।

वैक्सीनेशन सेंटर होगा शिफ्ट

एसएन के बाल रोग विभाग की बि¨ल्डग में फिलहाल वैक्सीनेशन चल रहा है। यहां पर कोरोना से बचाव के लिए लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। लेकिन केसेज को बढ़ते हुए देखकर अब फिर से इस बिल्डिंग में कोविड वार्ड बनाया जाएगा। अब वैक्सीनेशन सेंटर को एसएन के गेस्ट हाउस में शिफ्ट किया जाएगा।

जिला अस्पताल में भी बढ़ेंगे बेड

जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भी बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। अब तक यहां पर 18 कोविड बेड हैं। इन्हें बढ़ाकर 50 किया जा रहा है। यहां एल टू लेवल का कोविड वार्ड है। गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने पर वेंटीलेटर की सुविधा भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी बढ़ाए जा रहे बेड

कोविड के खतरनाक स्वरूप को देखते हुए ताजनगरी में कोरोना के ज्यादा बेड्स की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी आगे आना होगा। आईएमए के पूर्व प्रेसिडेंट रवि मोहन पचौरी ने बताया कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी अपने यहां पर कोविड वार्ड की सुविधा बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। फिलहाल शहर के तीन हॉस्पिटल में कोविड वार्ड की सुविधा उपलब्ध है। रवि हॉस्पिटल और प्रभा हॉस्पिटल में 60 बेड की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही राम रघु हॉस्पिटल में 100 बेड की सुविधा उपलब्ध है।

ये है स्थिति

कोविड हॉस्पिटल और बेड की संख्या

एसएन मेडिकल कालेज एल थ्री- 120 -

जिला अस्पताल एल टू - 18

प्रभा ट्रामा सेंटर एल थ्री -60

रवि हास्पिटल बेड एल टू - 60

राम रघु हास्पिटल बेड एल थ्री- 100

--------------------

कोरोना के नए केस, सक्रिय केस

एक अप्रैल- 15, 134

दो अप्रैल -49, 173

तीन अप्रैल 68, 231

चार अप्रैल -58, 268

पांच अप्रैल -72, 335

छह अप्रैल - 82, 396

सात अप्रैल - 73, 456

आठ अप्रैल 43, 486

नौ अप्रैल 67, 537

वर्जन

कोरोना के अब गंभीर मरीज आ रहे हैं। इसको देखते हुए बाल रोग विभाग में 100 बेड का कोरोना वार्ड शुरू किया जाएगा। इसमें चल रहे वैक्सीनेशन सेंटर को गेस्ट हाउस में शिफ्ट किया जाएगा।

-डॉ। संजय काला, प्रिंसिपल, एसएनएमसी

सेकंड पीक में कोरोना गंभीर असर रहा है। पहले इंफेक्शन अपर रैस्पिरैटरी में होता था, लेकिन अब ये डायरेक्ट लंग्स पर असर कर रहा है। प्राइवेट हॉस्पिटल्स में कोविड वार्ड बढ़ाए जाने पर विचार चल रहा है। अभी शहर के तीन प्राइवेट हॉस्पिटल में कोविड फैसिलिटी उपलब्ध हैं।

-रवि मोहन पचौरी, पूर्व प्रेसिडेंट आईएमए

-----------------

फिर बढ़ी ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की मांग

आगरा : कोरोना संक्रमण फिर से शहर में हावी हो रहा है। ताजनगरी में लोग लगातार कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर बाजार में थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और इंफ्रारेड थर्मामीटर की डिमांड बढ़ गई है।

30 फीसद तक आई तेजी

कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद लोग फिर सतर्क हो रहे हैं। पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मोमीटर जैसी डिवाइसेज की भी मांग में तेजी आ रही है। राजा मंडी स्थित जैन सर्जिकल स्टोर के विपिन जैन ने बताया कि पिछले 15 दिनों में ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की मांग में 30 फीसद तक की तेजी आई है। बाजार में 500 रुपये से 1500 रुपये तक में पल्स आक्सीमीटर मिल रहा है। उन्होंने बताया कि संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोग अब इंफ्रारेड थर्मामीटर ज्यादा खरीद रहे हैं।

सेनेटाइजर व मास्क की बिक्री बढ़ी

संक्रमण रोकने के लिए मास्क और सेनेटाइजर सबसे कारगर उपाय है। अब दोबारा संक्रमण बढ़ने से मास्क और सेनेटाइजर की बिक्री 30 फीसद बढ़ी है।

इन दवाओं की बढ़ी मांग

दवा कारोबारी कामरान ने बताया कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद एक बार फिर विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी, ¨जक, पैरासीटामोल, आइवरमैकटिन जैसी दवाओं की मांग फिर से बढ़ गई है। इसके अलावा एंटीबायोटिक में एजेथरोमाइसीन, डाक्सीसाइक्लिन की मांग तेज हुई है। विटामिन सी की टेबलेट की डिमांड के अनुसार आपूर्ति नहीं हो रही है। इसके अलावा आयुर्वेदिक दवाओं में काढ़ा, गिलोय और अश्वगंधा टेबलेट की मांग दोगुनी हो गई है। आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ने से दवा बाजार में कई दवाओं की मांग में तेजी आई है। सप्लाई कम होने से दवाओं की कमी हो रही है।

वर्जन

कोरोना का संक्रमण बढ़ने से ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की डिमांड बढ़ रही है। इसमें 30 फीसदी तक की तेजी आई है।

- डॉ। आशीष ब्रह्मभट्ट, प्रेसिडेंट, आगरा रिटेल केमिस्ट एसोसिएशन

विटामिन-सी की दवाएं,पैरासीटामोल, आइवरमैकटिन जैसी दवाओं और सैनिटाइजर की डिमांड बढ़ रही है।

-आशीष शर्मा, प्रेसिडेंट, आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन

एसएन इमरजेंसी में चरमराने लगीं व्यवस्थाएं

निजी अस्पतालों से गंभीर मरीजों को एसएन इमरजेंसी के लिए रेफर किया जा रहा है। यहां 100 से अधिक मरीज भर्ती हो रहे हैं। इनकी कोरोना की जांच करने के बाद वार्ड और कोविड हास्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है। इसमें छह से आठ घंटे लग रहे हैं। इससे व्यवस्थाएं चरमराने लगी हैं। एक बेड पर दो मरीजों को लिटाना पड़ रहा है।

एसएन में एक दिन छोड़कर ओपीडी से जिला अस्पताल में बढ़ रहे मरीज

-इलाज के लिए घंटों इंतजार कर रहे मरीज

-एसएन मेडिकल कालेज में सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज बढे़

आगरा : एसएन मेडिकल कालेज में एक दिन छोड़कर हर विभाग की ओपीडी शुरू होने से मरीज परेशान हैं। यहां इलाज न मिलने पर मरीज जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। इससे जिला अस्पताल की ओपीडी में लंबी लाइन लगने लगी है। शुक्रवार को जिला अस्पताल में घंटों लाइन में लगने के बाद मरीजों को परामर्श मिल सका।

एसएन मेडिकल कालेज में मेडिसिन और कैंसर विभाग के अलावा अन्य विभागों की ओपीडी एक दिन छोड़कर संचालित हो रही है। इससे मरीजों को परेशानी होने लगी है। एसएन मेडिकल कालेज में मेडिसिन, कैंसर, टीबीसी, ईएनटी, स्त्री रोग से पीडि़त मरीजों को ही परामर्श दिया। चर्म रोग, नेत्र रोग, सर्जरी, अस्थि रोग के मरीजों को शनिवार को आने के लिए कहा गया। यहां से मरीज जिला अस्पताल पहुंच गए। चर्म रोग की ओपीडी में लंबी लाइन लगी रही। प्राचार्य डा। संजय काला ने बताया कि सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा ओपीडी से है। इसलिए मरीजों की संख्या सीमित की गई है। सुबह आठ से शाम चार बजे तक टेलीमेडिसिन ओपीडी से भी परामर्श ले सकते हैं।

शनिवार को एसएन में ओपीडी

मेडिसिन ओपीडी - कमरा नंबर 12

कैंसर ओपीडी - कैंसर रोग विभाग

मानसिक रोग- मानसिक विभाग

नेत्र रोग - नेत्र रोग विभाग

सर्जरी ओपीडी नंबर तीन और चार

अस्थि रोग - ओपीडी नंबर सात

बाल रोग - पुरानी गायनिक भवन

चर्म रोग - ओपीडी नंबर 15

टेलीमेडिसिन ओपीडी, सुबह आठ से शाम चार बजे तक

मेडिसिन विभाग- 9045281466, 9045290421

सर्जरी -9045271466

वक्ष एवं क्षय रोग -9045240421

हड्डी रोग- 9045071466

चर्म रोग -7310640421

स्त्री एवं प्रसूति रोग -9045171466

बाल रोग- 9045329042

मानसिक रोग- 9557891482, 05622986077

नेत्र रोग- 8979829042

ईएनटी -9557891628

7457891612