-अभी तक नहीं सुलझी एक की भी गुत्थी

-बीते तीन दिन में तीन हत्या

-तीन युवतियों की नहीं कर पाई पुलिस अभी तक शिनाख्त

-शहर में लगातार तीन हत्याएं आरोपियों का नहीं सुराग

आगरा। ताजनगरी में बीस दिन में छह हत्याएं हो चुकी है, इनमें से तीन हत्याओं में ही पुलिस शिनाख्त कर पाई है। तीन युवतियों की पहचान अभी भी रहस्य बनी हुई है। सिंकदरा, हरीपर्वत और सदर थाना क्षेत्र में लगातार तीन हत्याएं हुई हैं। वारदातों के खुलासे के लिए पुलिस की कई टीमों का गठन किया गया है, लेकिन अभी तक हत्यारोपियों का कोई सुराग नहीं लग सका है, जो पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है।

इस तरह शिनाख्त की कोशिश

हत्या के बाद शव मिलने पर अज्ञात शव मिलने पर पोस्टमार्टम गृह में तीन दिन तक रखा जाता है। अगर इस बीच आकर कोई क्लेम करता है तो खानापूíत के के बाद शव उनके परिजनों को सौंप दिया जाता है। पहचान नहीं होने की दिशा में लावारिस में शव का अंतिम संस्कार किया जाता है। शिनाख्त के लिए फोटो को सोशल मीडिया पर डाला जाता है। सिकंदरा में युवती की शिनाख्त को स्केच भी तैयार किया गया था। इसके बाद भी पहचान नहीं होने पर थानों के बोर्ड पर मृतकों के फोटो चस्पा करा दिया जाता है, जिससे थाने आने वाले लोग उनकी पहचान कर सकें। अगर मामला ऑनर किलिंग का है तो ऐसे में उनकी पहचान करना बहुत मुश्किल होगा।

शिनाख्त नहीं

13 जून हत्या 1

हत्या के बाद कब्रिस्तान में फेंका शव

सिकंदरा थाना क्षेत्र के रुनकता में तीन दिन पूर्व एक व्यक्ति की हत्याकर शव को कब्रिस्तान के जंगल में फेंक दिया गया। पहचान छुपाने की नीयत से हत्यारों ने चेहरे को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। इससे अभी तक मृतक की शिनाख्त तक नहीं हो सकी हैं। थाना प्रभारी सिकंदरा कमलेश सिंह ने बताया कि शव की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। शव पुराना था, हत्या के बाद कब्रिस्तान के जंगलों में फेंक दिया गया। आसपास के लोगों से पूछताछ कर शिनाख्त के प्रयास जारी हैं।

14 जून हत्या 2

सिर पर रॉड मारकर की हत्या

सिकंदरा थाना क्षेत्र के बाग मुजफ्फर खां में दो दिन पूर्व एक हॉस्टल के बाथरूम में बंटी का शव पड़ा मिला। मृतक सिर पर गंभीर चोट के निशान मिले। आशंका व्यक्त की जा रही है कि पहचान छुपाने की कोशिश के चलते सिर पर प्रहार किए गए हैं। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त बंटी के रूप में की है। वहीं उसके दोस्त पर हत्या का शक जताया है। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि हत्यारे की तलाश में पुलिस टीम को रवाना किया गया है। जल्द ही कातिल को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

15 जून हत्या 3

सीओटी कॉलोनी में कारीगर का रेंता गला

सदर थाना क्षेत्र के सीओडी कॉलोनी में लक्की चंद उर्फ बबलू का शव सीओटी चौकी के पास झाडि़यों में पड़ा मिला। राहगीरों से मिली सूचना पर मृतक की पुलिस ने पहचान की। बबलू सोना-चांदी के आभूषण बनाने का कार्य करता था। जो पिछले कुछ दिनों से आíथकतंगी से जूझ रहा था। सोमवार को पुलिस ने शव बरामद किया। शरीर पर गंभीर चोट के निशान पाए गए। गले पर गहरे जख्म थे, आशंका व्यक्त की जा रही है कि बबलू की गला काट कर हत्या की गई होगी। पीएम रिपोर्ट में गला कटने से हत्या सामने आई है।

शिनाख्त नहीं

27 मई हत्या 4

आसपास के जिलों में किए शिनाख्त के प्रयास

सिकंदरा थाना क्षेत्र के अंसल कोर्टयार्ड के पास जंगल में एक युवती की शव बरामद किया गया। युवती की हत्या के बाद उसके सिर पर रॉड से प्रहार किए गए थे। वहीं पहचान छुपाने की नीयत से शव को जलाने की कोशिश की गई। ग्रामीणों ने बोरे में बंद शव की जानकारी पुलिस को दी थी। अभी तक युवती की शिनाख्त नहीं की गई है। पुलिस ने पहचान उजागर करने के लिए डीएनए का सैंपल लिया है, चेहरे का स्केच भी बनाया गया था, जिससे पहचान कराई जा सके। पुलिस टीम ने आसपास के जिलों में युवती के बारे में जानकारी हांसिल की लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका।

शिनाख्त नहीं

30 मई हत्या 5

झरना नाले पर फेंका हत्या के बाद शव

एत्मादपुर थाना क्षेत्र के झरना नाले में एक अज्ञात युवती का शव बरामद किया गया। शव को चादर में लपेटकर फेंका गया था। उसके हाथ-पैर बांधे गए थे। चादर को भी तार से बांधा गया था। मृतका जींस और टी-शर्ट पहने हुए थी। उसके हाथ में स्टील का कड़ा था। थाना प्रभारी एत्मादुपर ने बताया कि एक्सप्रेस-वे से लगाकर युवती को फेंका गया होगा, जिससे उसकी शिनाख्त न की जाए। वहीं पानी में शव बहकर आने की भी आशंका है, आसपास के जिलों में युवती की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं।

8 जून हत्या 6

विवाहिता का शव यमुनानदी में मिला

थाना एत्माद्दौला के मोती महल से गायब 25 वर्षीय विवाहिता का शव आठ जून को यमुना नदी में पड़ा मिला। उसकी शिनाख्त की गई। सुसराल पक्ष ने महिला को मानसिक रोगी बताया वहीं परिजनों ने उन हत्या का आरोप लगाया। शव को जांच के लिए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिय गया, लेकिन अभी तक इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है। वहीं पिछले कुछ दिनों थाना खंदौली क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल के पास पुलिस ने एक अज्ञात युवती का शव बरामद किया गया। महिला ने काली साड़ी पहनी थी। पुलिस ने आसपास पूछताछ कर उसकी शिनाख्त के प्रयास किए लेकिन कोई सुराग नहीं लग सका। पुलिस ने एक्सप्रेस-वे पर युवती के फोटो चस्पा किए हैं, लेकिन अभी तक कोई सुराग नही लग सका है।

सभी हत्याओं में सबूत मिटाने की कोशिश

शहर में एक के बाद एक हत्या के मामले सामने आए हैं, जिसमें कातिलों ने साक्ष्य मिटाने की कोशिश की है। झरना नाले में मिली युवती की हत्या करने के बाद शव को जलाने का प्रयास किया गया, कहीं हाथ पैर बांधकर बोरे में लपेटकर नाले में फेंक दिया गया। कहीं चेहरे को बुरी तरह क्षतिग्रसत कर दिया गया। इससे पुलिस हत्या का कारण जानना तो दूर की बात है उनकी शिनाख्त तक नहीं कर सकी है। इससे इन हत्याओं का राज सामने नहीं आ सका है। शहर में पिछले बीस दिनों में तीन युवतियों की हत्या के मामले सामने आए हैं।

सिकंदरा, खंदौली और एत्मादपुर में तीन युवती और एक महिला की हत्या के केस में जांच चल रही है। पुलिस की टीम काम कर रही हैं। आगरा के आसपास के जिलों की पुलिस से भी जानकारी हांसिल की जा रही है। सबसे पहले मृतक महिला और युवतियों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं। पहचान के लिए कपड़े, चप्पल सहित दूसरे साक्ष्य सुरक्षित रखे गए हैं। डीएनए सैंपल भी लिया गया है।

मुनिराज जी, एसएसपी