-69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के दूसरे चरण का मामला

-जिले को आवंटित हुए थे 130 अभ्यर्थी, 35 को फिलहाल रोका

आगरा। बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में दूसरे चरण में 79 अभ्यर्थी पात्र पाए गए हैं, जिन्हें शनिवार को नियुक्ति-पत्र दिए जाएंगे। पांच अभ्यíथयों को कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी में मुख्यमंत्री के आनलाइन संबोधन के बाद प्रतीकात्मक तौर पर नियुक्ति-पत्र सौंपे जाएंगे, जबकि शेष अभ्यíथयों को संजय प्लेस स्थित मुख्य विकास अधिकारी भवन में इनका वितरण किया जाएगा।

कांउसलिंग में 79 अभ्यर्थी पाए गए पात्र

बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि दूसरे चरण की भर्ती में जिले को 130 अभ्यर्थी आवंटित किए गए थे। दो और तीन दिसंबर तक चली काउंसलिंग में 79 अभ्यर्थी जांच के बाद पात्र पाए गए, जिन्हें पांच दिसंबर को नियुक्ति-पत्र वितरित किए जाएंगे। सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री आनलाइन अभ्यíथयों को संबोधित करेंगे, लिहाजा कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी पर हाई रैंक के पांच अभ्यíथयों को लेकर जाकर कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इसके बाद शेष अभ्यíथयों को विकास भवन में नियुक्ति-पत्र वितरित किए जाएंगे।

कोविड-19 के नियमों का होगा पालन

कार्यक्रम परिसर में सिर्फ अभ्यíथयों को प्रवेश दिया जाएगा, उनके सहयोगियों को नहीं। सभी मॉस्क पहनना और हैंड सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से साथ लाना होगा। शारीरिक दूरी के नियमों का भी पालन करना होगा। 35 अभ्यíथयों को रोकाजांच में 25 अभ्यíथयों के प्रमाण-पत्रों और आनलाइन आवेदन में भरी गई जानकारी में भिन्नता है। जबकि नौ अभ्यर्थी बाहरी राज्यों से थे। एक अभ्यर्थी की काउंसिलिंग हाईकोर्ट के आदेश पर कराई गई थी। लिहाजा इन सभी के नियुक्ति-पत्र विभाग ने रोक दिए हैं। जानकारी में भिन्नता वाले मामलों में साक्ष्य लेकर आपत्ति निस्तारण होगा, नहीं तो उन पर शासन से मार्गदर्शन लिया जाएगा। बाहरी राज्य वाले अभ्यíथयों को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं, इसलिए उनकी पात्रता स्वत: निरस्त हो गई है। वहीं हाईकोर्ट के आदेश पर काउंसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थी को कोर्ट के आदेश पर ही नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

16 रहे थे अनुपस्थित

जिले को आवंटित 130 अभ्यíथयों में से 16 अभ्यर्थी काउंसिलिंग में अनुपस्थित रहे। 79 को नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं, जबकि 35 के नियुक्ति पत्र रोके गए हैं।