आगरा: जिले में आठ नए भू माफिया घोषित कर दिए गए हैं। इन्होंने 44.70 करोड़ की बेशकीमती जमीन को बेच डाला। अब इनकी संख्या बढ़कर 31 हो चुकी है। गुरुवार शाम को डीएम कैंप कार्यालय पर एंटी भू माफिया जिला टास्क फोर्स की मीटिंग हुई। इसमें आठ भूमि माफिया घोषित कर दिए गए। इनमें तहसील किरावली के तीन और सदर के पांच लोग शामिल हैं।

इन जमीनों को बेचा

तीन लोगों ने खादर की 107.20 हेक्टेअर और पांच लोगों ने गढ़ी चांदनी में 3100 वर्ग मीटर राजकीय आस्थान की जमीन को बेचा है। जमीन की कुल कीमत 44.70 करोड़ रुपये आंकी गई है।

अब नहीं बेच सकेंगे जमीन

डीएम प्रभु। एन। सिंह ने बताया कि जो भू माफिया घोषित किए गए, ये लोग अब जमीन की खरीद-फरोख्त नहीं कर सकेंगे। इस दौरान मीटिंग में कुल तीन केस रखे गए थे, जिनमें से दो केसों में आठ लोग शामिल हैं। तहसील सदर स्थित चक सफ्तम में 58 लोगों को भू माफिया घोषित करने पर सहमति नहीं बन सकी। इस दौरान मीटिंग में नगरायुक्त निखिल टीकाराम, एसडीएम सदर एम अरून्मोली, एडीएम प्रशासन निधि श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

जिले में 31 हुए भू माफिया

भू माफिया की सूची में आठ नए लोग जुड़ने से यह संख्या बढ़कर 31 पहुंच गई है। सबसे अधिक गढ़ी भदौरिया स्थित नाथ का बाग में 11 लोग भू माफिया घोषित किए गए थे।

जोंस मिल प्रकरण में भी होंगे चिह्नित

एंटी भू माफिया जिला टास्क फोर्स की मीटिंग में जोंस मिल की जमीनों पर कब्जा करने वालों को भू माफिया घोषित करने पर मंथन किया गया। मीटिंग में तय हुआ कि जीवनी मंडी रोड स्थित जोंस मिल की जमीन पर कब्जा और गलत तरीके से बेचने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाए, फिर तहसील सदर की टास्क फोर्स में डेढ़ दर्जन लोगों को भू माफिया घोषित किया जाए। जोंस मिल की ढाई हजार करोड़ रुपये कीमत की जमीन को गलत तरीके से बेचा गया है। डीएम ने नगर निगम, सिंचाई विभाग और पुलिस विभाग को जमीन पर कब्जा लेने के आदेश दिए।

यह लोग घोषित हुए भू माफिया

किरावली तहसील

नाम, क्षेत्र का नाम, गाटा संख्या, कुल जमीन पर कब्जा, जमीन की कीमत

- जितेंद्र सींगना, 588, 38.64 हेक्टेअर, 25.12 करोड़ रुपए

- यशपाल सिंह और विक्रम सिंह सींगना, 461, 68.52 हेक्टेअर, 17.13 करोड़ रुपए

तहसील सदर

- कन्हैया और चंद्रशेखर, गढ़ी चांदनी, 837, 1500 वर्ग मीटर, 12 करोड़ रुपए

- बच्चू सिंह, गढ़ी चांदनी, 837, 600 वर्ग मीटर, चार करोड़ रुपए

- दिनेश चंद्र और बृजेश सिंह, 837, 1000 वर्ग मीटर, आठ करोड़ रुपए