10 परसेंट तक रह गई सेल, खाली बैठे शॉपकीपर्स

शहर के रेस्टोरेंट्स, मॉल्स का भी बुरा हाल

आगरा। लोगों में कोरोना का खौफ है और इसका असर शहर के मार्केट्स पर साफ पड़ रहा है। बाजारों की रौनक पूरी तरह से गायब है। आम दिनों में जिन बाजारों में पूरे दिन कस्टमर्स की शॉपिंग को लेकर चहल-पहल रहती थी, वह अब बहुत कम हो गया है। शहर के सिंधी बाजार, राजा की मंडी, किनारी बाजार, सुभाष बाजार, सदर बाजार और न्यू आगरा जैसे सूने-सूने नजर आ रहे हैं। हाल ये हैं कि दुकानदार न्यूज पेपर पढ़कर या फिर टीवी देखकर टाइम पास कर रहे हैं, क्योंकि कस्टमर्स ही नहीं हैं। सेल आम दिनों की अपेक्षा मात्र 10 परसेंट तक रह गई है।

कपड़ा मार्केट भी फ्लॉप

सिंधी बाजार मार्केट एसोसिएशन के प्रधान विजय सहगल का कहना है कि लोगों में कोरोना का डर है जिसकी वजह से लोगों ने घर से बाहर निकलना बहुत कम कर दिया है। मार्केट पूरी तरह से फ्लॉप है। जरूरत होने पर ही लोग घर से बाहर निकल रहे हैं। इससे सीधा असर दुकानों से लेकर शोरूम पर पड़ा है। दिन में भी जिन बाजारों में भीड़ रहती थी वहां शाम को भी लोग नहीं पहुंच रहे हैं। 90 परसेंट तक सेल गिर गई है। रिटेल दुकानदारों का कहना है कि हमने समर सीजन के हिसाब से दुकानों में स्टॉक भर रखा है लेकिन कस्टमर्स ही नहीं आ रहे हैं। पूरा दिन कस्टमर्स का इंतजार करते हुए ही निकल रहा है.इतना ही नहीं कई शोरूम तो ऐसे हैं जिन पर सुबह से शाम तक एक भी ग्राहक नहीं आ रहा। दुकानदारों का कहना है कि पहले लोग शाम को फिल्म देखने या बच्चों को बाहर घुमाने के लिए लाते थे तो शॉपिंग भी कर लेते थे।

रेस्टोरेंट्स और मॉल्स भी खाली

कोरोना का इफेक्ट रेस्टोरेंट्स पर भी पड़ रहा है। लोग घर से बाहर ही नहीं निकल रहे। रेस्टोरेंट्स खाली पड़े हुए हैं। जिन रेस्टोरेंट्स में दिन के समय यूथ और इवनिंग में फैमिलीज पहुंचती थीं, वहां अब सन्नाटे पसरे हुए हैं। यही हाल मॉल्स का भी है। शहर में कई ऐसे मॉल्स हैं, जहां हर समय कस्टमर्स की भीड़ लगी रहती थी, लेकिन ट्यूज्डे को यहां का नजारा काफी चौंकाने वाला था। मॉल्स पूरी तरह से खाली पड़े हुए थे। मॉल्स के दुकानदारों का पूरा टाइम सन्नाटे में ही गुजर रहा है।

सिनेमाघरों में ताला

शहर के मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघर गर्वमेंट के आदेश पर बंद पड़े हुए हैं। मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों में हर रोज हजारों रुपये की टिकट सेल होती थी वह अब शून्य हो गई है। कोरोना के इफैक्ट के चलते पहले ही लोगों की संख्या सिनेमाघरों की तरफ कम हो रही थी वह अब गर्वमेंट के ऑर्डर पर पूरी तरह से बंद हो गई है।

पूरी मार्केट पर कोरोना का इफैक्ट है। कस्टमर्स आ रही नहीं रहे। दुकानदारों का टाइम पूरा खाली जा रहा है।

विजय सहगल

मार्केट पूरी तरह से फ्लॉप है। कस्टमर्स आ ही नहीं रहे हैं। पूरा दिन खाली-खाली जा रहा है।

विकास उपाध्याय

कोरोना का इफैक्ट मार्केट पर छाया हुआ है। कस्टमर्स हैं नहीं। कुछ समझ नहीं आ रहा कि क्या करें्

हनी नरूला

सुबह से शाम तक कस्टमर्स का ही वेट करते रहते हैं। कोरोना के चलते मार्केट पूरी तरह से डाउन हो चुकी है।

सागर