दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की खबर का असर, आईएसबीटी के पास संचालित हो रहे अवैध बस अड्डे पर आरटीओ की कार्रवाई

देहरादून। आईएसबीटी के पास रेजिडेंशियल इलाके में चल रहे अवैध बस अड्डे में आरटीओ की गाज गिरी है। आरटीओ एनफोर्समेंट के नेतृत्व में अवैध बस अड्डे के संचालकों पर न केवल कार्रवाई की बल्कि अवैध तरीके संचालन करने पर 1 लाख का जुर्माना भी ठोका हैं। आरटीओ ने अवैध बस अड्डे का संचालन करने वाली कंपनी को सीधी चेतावनी दी है कि दोबारा बस अड्डे का संचालन किया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

बीते 5 जुलाई को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने अवैध तरीके से संचालित बस अड्डे की खबर को प्रकाशित किया था। इसके बाद से आरटीओ की टीम मौके पर जांच के लिए पहुंची। जांच के दौरान टीम को कई शिकायतें सही मिलीं। पूरा होमवर्क करने के बाद थर्सडे को आरटीओ की टीम ने मौके पर जाकर कार्रवाई की। आरटीओ ने इन्द्रलोक स्थित ट्रैवल्स को नोटिस दिया। उन्होंने अवैध अड्डे से बसों का संचालन न करने की हिदायत दी। उन्होंने वार्निग दी कि बिना डीएम व एमडीडीए की परमिशन के पार्किंग स्वीकृति के लिए अनुमति पत्र बसों का संचालन इन्द्रलोक कॉलोनी स्थित प्राइवेट पार्किग से नहीं किया जाएगा।

बस का किया चालान

मौके पर मौजूद बस नंबर rj09pa6131 के यात्री से जानकारी करने पर पता चला कि रेडबस एप के जरिए जिस बस का टिकट बुक कराया था उसका आरटीओ की तरफ से क्लियरेंस नहीं था। जिसके तहत बस मालिक पर 1 लाख का जुर्माना किया गया है। समय पर जुर्माना न देने पर कम से कम 25000 का जुर्माना और बढ़ाया जा सकता है।

30 बुकिंग पोर्टल्स की लिस्ट तैयार

आरटीओ ने देहरादून जिले में ऑनलाइन कैब और बस बुकिंग संचालकों की सूची तैयार की जा रही है। दून में ऐसे 30 संचालकों की लिस्ट तैयार की गई है। नियम पूरे न करने वाले ऑपरेटर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

टीम ने मौके पर जाकर मुआयना किया साथ ही संचालक को आवासीय एरिया में बस के संचालन न करने की हिदायत देते हुए चालान किया गया। एमडीडीए या डीएम का परमिशन होने पर ही संचालन की परमिशन दी जाएगी।

संदीप सैनी, आरटीओ एनफोर्समेंट देहरादून