-शहर से बडे़ पैमाने पर नशे की दवाओं की हो रही सप्लाई

-पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा की टीम ने शहर में आकर कर चुकी है कार्रवाई

आगरा। शहर में ड्रग एंड औषधि विभाग की अनदेखी से नशे की दवाओं का कारोबार फलफूल रहा है। शहर में सर्वाधिक नशे के लिए इस्तेमाल होने वाली दर्द निवारक दवाओं की आड़ में नशे का बड़ा कारोबार है। आगरा से 12 राज्यों में नशे की दवाओं को सप्लाई करने का कार्य किया जा रहा है। इस मामले में बाहर के राज्यों से आई पुलिस करोड़ों रुपये की नशीली दवाओं को जब्त कर कार्यवाई कर चुकी है।

नशीली दवाओं का कारोबार करने वाला गैंग सक्रिय

ताजनगरी से नशीली दवाओं का कारोबार करने वाला गैंग सक्रिय है। शहर से देश के 12 राज्यों में नशीली दवाओं को सप्लाई करने का कार्य किया जा रहा है। आगरा के मार्केट से राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की टीम ने शहर में आकर नशे के कारोबार को करने वाले तस्करों पर शिकंजा कस चुकी है। स्थानीय औषधि विभाग की टीम मेडिकल स्टोर पर फार्मासिस्ट और दवाओं के बिल की जांच कर रही है। देश भर में सप्लाई की जा रहीं नशीली दवाओं के कारोबारियों को लेकर अभी भी कोई ठोस कार्यवाई नहीं की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि धड़ल्ले से नशीली दवाओं के कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है। हाल ही में पंजाब से आई टीम ने पकड़े गए नशीली दवाओं के कारोबारियों से मार्केट में कई लोगों को चिह्नित किया है। इस मामले में पंजाब में मुकदमा कायम है।

नारकोटिक्स हेड क्वाटर ले चुका है संज्ञान

आगरा से अन्य शहरों में बिना बिल के नशीली दवाओं की तस्करी होने की खबरें कई बार सार्वजनिक हो चुकी है। यहां का माल गुजरात, राजस्थान और यूपी के कई जिलों में पकड़ा जा रहा है। ग्वालियर स्थित नारकोटिक्स हेड क्वाटर ने मामले को संज्ञान में लिया। पूर्व में आधा दर्जन लोगों की टीम ने थाना छत्ता के फ्रीगंज में छापामार कार्रवाई कर चुकी है। बंसत सिनेमा के पास स्थित एक गोदाम से बड़ी संख्या में माल बरामद किया गया था। पूछताछ पर गोदाम स्वामी दवाओं की डिटेल नॉरकोटिक्स को नहीं दे पाया। आगरा ड्रग विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची थी। नॉरकोटिक्स टीम ने ड्रग अधिकारियों को कार्रवाई में हस्तक्षेप नहीं करने की हिदायत दी थी। इसके बाद ही बनारस में एक ट्रक पकड़ा गया। यही नहीं शहर से कलकत्ता के मालदा शहर तक सप्लाई हो रही है।

अन्य राज्यों की पुलिस ने कब कहां की कार्यवाई

-जुलाई 2020 में पंजाब पुलिस ने शीतला गली से दो सगे भाई और कमला नगर से पांच दवा कारोबारियों को पकड़ा।

-14 जनवरी 2020 को दिल्ली नारकोटिक्स डिपार्टमेंट की टीम ने कार्रवाई की

-सितंबर 2019 में ग्वालियर नारकोटिक्स की टीम ने फ्रीगंज के गोदाम से 225 करोड़ की दवाएं जब्त की

दवा बाजार में भी पड़े हैं छापे

-2018 में हरियाणा पुलिस थोक दवा कारोबारी को पकड़ कर ले गई।

-जनवरी 2019 में यमुना पार में एक गोदाम से बड़ी मात्रा में नशे में इस्तेमाल किए जाने वाले कोडीन युक्त कफ सीरप जब्त किए

-फरवरी 2019 में बांके बिहारी धाम, सिकंदरा के फ्लैट नंबर 305 में चल रही नकली दवा की फैक्ट्री पकड़ी। एक को जेल

-जून 2019 निबोहरा क्षेत्र में नकली इंजेक्शन के मामले में चार को जेल भेजा गया

-जुलाई 2019 में मालवा ट्रांसपोर्ट यमुना पार में 20 लाख के कफ सीरप और दवाएं जब्त कीं।

-अगस्त 2019 में औषधि विभाग ने सिकंदरा से दो गोदाम से सवा करोड़ की दवाएं जब्त की। गोदाम पर काम करने वाले जेल भेजे, सरगना पकड़े नहीं गए

-दिसंबर 2019 में कमला नगर और विजय नगर कॉलोनी में अवैध गोदाम से 20 लाख रुपये की नशीली दवाएं पकड़ी। दवाओं का अवैध कारोबार करने वालों के बारे में राजस्थान और पंजाब पुलिस की मदद ली जाएगी।

-स्थानीय स्तर पर 2019 में कई बड़ी कार्रवाइ्र की गई हैं।