आगरा। क्रिकेट के मैदान से लगातार फलक पर छा रहे आगरा के धुरंधर ध्रुव जुरैल के नाम सोमवार को एक ओर उपलब्धि जुड़ी है। ध्रुव जुरैल को जनवरी में साउथ अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के लिए उप कप्तान बनाया गया है। टीम में देश भर से श्रेष्ठ युवा क्रिकेटरों को जगह मिली है। ऐसे में ध्रुव के इस टीम के उप कप्तान बनने से आगरा का मान बढ़ा है।

अपनी कप्तानी में देश को इस साल अंडर-19 एशिया कप जिता चुके ध्रुव ने सफलता की एक और छलांग लगाई है। अंडर-19 क्रिकेट व‌र्ल्ड कप के लिए ध्रुव को 15 सदस्यीय टीम का उपकप्तान बनाया गया। हालांकि इस सफलता में थोड़ी कसक रह गई। एशिया कप जिताकर व‌र्ल्ड कप में कप्तानी के प्रबल दावेदार चल रहे ध्रुव को उपकप्तानी से ही संतोष करना पड़ा। टीम का कप्तान ध्रुव के ही सीनियर खिलाड़ी प्रियम गर्ग को बनाया गया। ध्रुव बल्लेबाजी के साथ विकेट कीपर की भूमिका में भी हैं। ध्रुव ने हाल ही में विनोद मांकड़ ट्रॉफी में 11 मैचों में 319 रन बनाए। जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे। विकेट के पीछे 13 शिकार किए। नवंबर में चैलेंजर ट्राफी में ध्रुव ने टीम इंडिया ए की भी कमान संभाली। व‌र्ल्ड कप में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड, श्रीलंका व जापान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है।

परिजनों ने बांटी मिठाई, मनाई खुशी :

ध्रुव के अंडर-19 क्रिकेट व‌र्ल्ड कप में उपकप्तान बनने पर स्वजनों ने सदर स्थित निज निवास पर मिठाई बांटी। कॉलोनी के लोगों ने ध्रुव के घर पर पहुंचकर बधाई दी। पिता नेम सिंह जुरैल ने कहा कि ध्रुव की वजह से लगातार उनका मान बढ़ रहा है। टीम इंडिया व‌र्ल्ड कप जीतकर लौटेगी। ध्रुव के कोच परवेंद्र यादव ने बताया कि ध्रुव को कप्तान बनाया जाना चाहिए था, लेकिन वह उपकप्तानी में भी कमाल करेगा।