-ठगी कर दर्जनों लोगों को बना चुके हैं अपना शिकार

-देश के कई राज्यों में ऑनलाइन ठगी का गैंग सक्रिय

आगरा। शहर में ऑनलाइन बिजनेस के नाम पर ठगी करने वाले तीन साइबर अपराधियों को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से मोबाइल फोन आदि बरामद किए गए हैं।

दो व्यापारियों को लगाया चूना

व्यापारी गिर्राज शर्मा द्वारा लॉकडाउन में महाराष्ट्र से सस्ते दाम पर 16 टन प्याज मंगवाने के लिए गूगल जस्ट डायल पर नंबर सर्च किया था। जिस पर संपर्क करने से काफी सस्ते रेट प्याज भाड़े के साथ उपलब्ध कराने की बात की गई। वह झांसे में आ गए और 50 हजार की ठगी का शिकार हो गए। वहीं प्रवीण अग्रवाल नामक व्यापारी ने मुरैना से सस्ते दाम पर लोहे की सरिया भेजने के लिए गूगल पर सर्च किया गए नंबर पर संपर्क किया। इससे वह भी 12 हजार रुपये की ठगी का शिकार हुए हैं। इस संबंध में दोनों व्यापारियों की ओर से मुकदमा दर्ज किया गया।

गैंग के सदस्यों पर अलग-अलग जिम्मेदारी

एसएसपी बबलू कुमार के निर्देश ऑनलाइन ठगी करने वाले आरोपियों को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया गया। मंगलवार को पुलिस ने तीन अपराधी किशन पुत्र नबाव सिंह, दीपक पुत्र राजवीर सिंह निवासी गुलाब नगर थाना एत्माद्दौला और अतुल पुत्र सिंह निवासी चंदन नगर हैं। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए गैंग का मुख्य सरगना किशन दो साल से इस काम को कर रहा है। वहंी दीपक भी इस गैंग के लिए काम करता था। अतुल पेट्रोल पंप के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को कैश में बदलने में गैंग की सहायता करता था। पुलिस पूछताछ के बाद फरार आरोपी अखिलेश पुत्र नवाब सिंह निवासी गुलाब नगर, अमित पुत्र गुलाब नगर, गोविंद निवासी गुलाब नगर को तलाश कर रही है।

देश के कई राज्यों में सक्रिय गैंग

पकड़े गए ऑनलाइन ठग लोगों को काफी समय से ठगी का शिकार बना रहे थे। गैंग के अपराधी अखिलेश, दीपक, अतुल, अमित, गोविंद कार्य करते हैं। किशन, अखिलेश, दीपक, अमित मुख्य सरगना हैं। अतुल के ऑनलाइन पेमेंट को पेट्रोल पंप से कैश कराता था। यह लोग आंध्र प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु सहित कई राज्यों में ट्रांसपोर्ट के नाम पर ठगी का काम करते थे। वहीं इंटरनेट पर ट्रक से सस्ता राशन माल भाड़ा पैकेज के रूप में देते थे। पुलिस फरार साथियों की तलाश कर रही है।