-15 अगस्त को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम को लग सकते है पंख

आगरा। इंडिगो एयरलाइंस के बाद अब आगरा एयरपोर्ट से एयर इंडिया व जूम विमानन कंपनियां उड़ान भरने को आतुर है। एयर इंडिया ने गोवा, जैसलमेर व जयपुर फ्लाइट का शेड्यूल विमानपत्तन विभाग को दिया है। खेरिया एयरपोर्ट स्थित अपने कार्यालय पर एयर इंडिया ने सुविधाएं भी बढ़ाना शुरू कर दिया है। जूम एयरवेज ने दिल्ली, भोपाल, लखनऊ व इंदौर के लिए उड़ानें शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है। उम्मीद की जा रही है कि इन कंपनियों को 15 अगस्त को फ्लाइट के लिए अनुमति मिल सकती है। ऐसा होने पर रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम को पंख लग सकते है।

इंटरनेशनल कनेक्टिविटी शुरु करने की मांग

देश के प्रमुख शहरों व अंतरराष्ट्रीय एयर कनेक्टिविटी की मांग शहरवासी व पर्यटन कारोबारी बीते चार दशकों से कर रहे हैं, लेकिन यह एक ख्वाब ही बना हुआ है। वर्ष 2020 के फरवरी-मार्च में केंद्र सरकार ने रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में आगरा से प्रमुख शहरों के लिए उड़ान शुरू करने की बात कही थी। आगरा से बेंगलुरू, वाराणसी, भोपाल, लखनऊ, दिल्ली, जयपुर, मुंबई, गोवा, अहमदाबाद, जैसलमेर के लिए फ्लाइट शुरू करनी थीं। मार्च में कोरोना संक्रमण फैलने से सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी गईं। मार्च 2021 में इंडिगो एयरलाइंस ने आगरा से बेंगलुरू, भोपाल, मुंबई व अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू कर दीं पर कोरोना की दूसरी लहर के चलते अप्रैल 2021 में एक बार फिर फ्लाइट कैंसिल कर दी गईं। अब पिछले दो माह से आगरा से बेंगलुरू, भोपाल, मुंबई व अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू हो गई। एक अगस्त से भोपाल के लिए नियमित उड़ान शुरू होगी।

जूम एयरवेज ने फ्लाइट शुरु करने को भेजा प्रस्ताव

खेरिया एयरपोर्ट के निदेशक ए। अंसारी के अनुसार एयरलाइंस शीघ्र लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरु करेगी। इसके लिए इंडिगो ने शेड्यूल बुक करा रखा है। एयर इंडिया जयपुर, वाराणसी, जैसलमेर, गोवा के लिए अपनी फ्लाइट शुरू कर सकता है। इनके द्वारा शेड्यूल बुक कराया गया है। इस कंपनी का कार्यालय उनके परिसर में है, उसमें संसाधन भी बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जूम एयरवेज ने दिल्ली, भोपाल, लखनऊ व इंदौर के लिए उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव भेजा है, इस पर पर विचार किया जा रहा है। उन्होने संकेत दिए कि अगस्त माह में खेरिया एयरपोर्ट से विभिन्न स्थानों के लिए कम से कम दो फ्लाइट यात्रियों को मिलेंगी। 15 अगस्त तक इनकी संख्या बढ़ भी सकती है।