- तीन दिन के एग्जाम पोस्टपोंड, टूंडला के ठाकुर बीरी सिंह डिग्री कॉलेज से गायब मिले पेपर सेट

आगरा: टूंडला के नोडल सेंटर से पेपर लीक होने के मामले में डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी पर सवाल उठ रहे हैं। नोडल सेंटर से पेपर लीक होना बड़ा मामला है। कॉलेज के प्राचार्य की पेपर्स लीक कराने की कालाबाजारी खुद उनपर ही भारी पड़ गई है। वहीं, पेपर्स लीक होने के बाद तीन दिन के एग्जाम्स को पोस्टपोंड कर दिया गया है। इधर यूनिवर्सिटी की टीम टुंडला भी पहुंच गई और केन्द्र के प्राचार्य सहित चार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

नोडल सेंटर है बीरी सिंह कॉलेज

टूंडला के ठाकुर बीरी सिंह डिग्री कॉलेज को हर वर्ष विवि परीक्षाओं में नोडल सेंटर बनाया जाता है। इस वर्ष भी इसे केन्द्र बनाया गया था। डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को लगातार शिकायतें मिल रहीं थीं कि टुंडला से शिकोहाबाद तक किसी नोडल सेंटर से पेपर लीक हो रहे हैं। शिकायत पर एग्जाम कंट्रोलर के नेतृत्व में टीम फ्राइडे नाइट करीब 11.30 बजे टूंडला के ठाकुर बीरी सिंह कॉलेज पहुंच गई।

स्ट्रांग रूम से गायब मिले पेपर

यूनिवर्सिटी टीम ने नोडल सेंटर के स्ट्रांग रूम में पेपर चेक किए, जहां एक क्लर्क नशे में मिला। टीम ने इसके बाद कॉलेज के प्राचार्य डॉ। बहादुर सिंह को घर से बुलाया और स्ट्रांग रूम खोलने को कहा गया। जांच में पता चला कि तीनों पालियों के एक-एक पेपर सेट गायब थे। जब इस बारे में जानकारी की गई तो प्रिंसिपल ने पेपर सेट घर पर होने की बात कही। यह सुनकर टीम हैरान रह गई। घर पर रखे पेपरों को टीम ने मंगाया। चेक करने पर पता चला कि सभी सेट्स से एक-एक कॉपी निकाली गई है। पूछताछ में प्राचार्य डॉ। बहादुर सिंह कोई जवाब नहीं दे सके। देर रात प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर आ गए। उन्होंने लखनऊ इस मामले की जानकारी दी।

कुलपति ने पोस्टपोंड किए एग्जाम

कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल ने पेपर लीक का मामला संज्ञान में आने पर 14, 15 और 16 मार्च को होने वाली परीक्षाओं को पोस्टपोंड कर दिया, जबकि 17 मार्च और आगे के एग्जाम तय डेट पर ही कराए जाएंगे। पोस्टपोंड किए गए पेपर की डेटशीट अभी जारी नहीं की गई है। सूत्रों का कहना है कि मौके से एक ओएमआर शीट भी प्राचार्य के घर से बरामद की गई थी, इसको सॉल्व करने के बाद चेक करने के लिए भेजा जाना था।

इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज

देर रात में ही कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की तैयारी की गई। नोडल अधिकारी प्राचार्य डॉ। बहादुर सिंह, लिपिक वीरेन्द्र पाल सिंह, मोहम्मद इमरान रजा व एक अन्य के विरुद्ध टूंडला थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

यह प्रश्नपत्र मिले गायब

टीम ने सील बंद पैकेट की जांच की, जिसमें अतिरिक्त भेजे जाने वाले बीएससी द्वितीय वर्ष का गणित का द्वितीय प्रश्न पत्र, द्वितीय वर्ष का जंतु विज्ञान, बीएससी प्रथम वर्ष गणित का द्वितीय प्रश्न पत्र, जुलॉजी प्रथम प्रश्न पत्र और बीएससी थर्ड ईयर के गणित का द्वितीय प्रश्न पत्र, जूलॉजी का द्वितीय प्रश्न पत्र नहीं मिला।

पेपर्स लीक के मामले में चार लोगों के खिलाफ टुंडला कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके बाद जांच कमेटी का गठन किया जाएगा। पिछले कई वर्षो से यह नकल माफिया सक्रिय थे, पहली बार इसको सार्वजनिक करने का कार्य किया जा रहा है। दागी लोगों को चिन्हित करने के साथ कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। अशोक मित्तल, कुलपति