आगरा। दिल्ली-आगरा फ्लाइट की खुशी के साथ ताजनगरी की टूरिज्म इंडस्ट्री को करारा झटका लगा है। एयर इंडिया ने वाराणसी-खजुराहो फ्लाइट के संचालन को स्थगित कर दिया है। इससे जहां विदेशी पर्यटकों की संख्या में गिरावट आएगी, वहीं पहले से ही पर्यटकों की कमी से जूझ रही टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए ये किसी चुनौती से कम नहीं है।

स्थगित की फ्लाइट

एयर इंडिया द्वारा खजुराहो-वाराणसी- आगरा तक संचालित होने वाली फ्लाइट को विंटर सीजन तक स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में एयर इंडिया अधिकारियों ने बताया कि इसे 28 अक्टूबर से स्थगित कर दिया गया है। हालांकि अफसरों का दावा है कि इसे दोबारा जल्द ही शुरु करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बता दें, अक्टूबर 2016 में इस फ्लाइट की रीजनल एयर कनेक्टिविटी के तहत इसकी शुरुआत की गई थी।

पहले दिन देरी से पहुंची फ्लाइट

दिल्ली-आगरा के बीच तीन बार टेस्टिंग के बाद गुरुवार को जूम एयर फ्लाइट शुरू हो गई। संचालन के पहले दिन पांच पैसेंजर्स ने ट्रैवल किया। तकरीबन 11 बजे जूम एयर की फ्लाइट ने आगरा सिविल एयरपोर्ट पर लैंड किया। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार सुबह दिल्ली से 10.10 बजे टेक ऑफ कर 10.40 पर आगरा में लैंड करना था, लेकिन पहले दिन फ्लाइट थोड़ी लेट पहुंची। सिविल एयरपोर्ट अथॉरिटी की निदेशक कुसुमदास ने बताया कि दिल्ली से एक पैसेंजर्स ही आगरा आया था। इधर से चार पैसेंजर्स दिल्ली के लिए रवाना हुए। अभी जूम एयर कंपनी द्वारा बॉम्बर्डियर सीआर 200 50 सीटर एयरक्राफ्ट संचालित किया जा रहा है। फिलहाल जूम एयर फ्लाइट का संचालन दिल्ली-आगरा तक ही रहेगा। पैसेंजर्स की संख्या में इजाफा होने के बाद फ्लाइट का संचालन जैसलमेर-बीकानेर तक किया जाएगा।

जारी रहेगी जयपुर-आगरा फ्लाइट

आठ दिसम्बर 2018 को शुरू हुई एयर इंडिया की जयपुर-आगरा फ्लाइट का संचालन जारी रहेगा। बता दें कि एक मार्च को जयपुर एयरपोर्ट के रेनोवेशन के चलते इसको बंद कर दिया गया था। 26 जुलाई को दोबारा शुरू किया गया। मौजूदा समय में ये मंडे, ट्यूजडे, थर्सडे और सेटरडे को संचालित की जा रही है। पहले इसके लिए 42 सीटर और फिर पैसेंजर्स की संख्या बढ़ने पर 73 सीटर एयरक्राफ्ट संचालित किया गया था।

ये बंद की जा चुकी हैं फ्लाइट

पूर्व में आगरा से मुम्बई फ्लाइट चलायी जा चुकी है। बिना बताए उसका रूट चेंज कर दिया गया। पहले ये फ्लाइट ग्वालियर जाती थी, फिर वहां से मुम्बई और वहां से आगरा आती थी। इसको बंद कर दिया गया। आगरा-दिल्ली के लिए किंगफिशर एयरलाइंस ने सेवा शुरु की थी। बाद में इसको बंद कर दिया गया।

जूम एयर की फ्लाइट आयी थी। दिल्ली से एक और आगरा से चार पैसेंजर्स दिल्ली को रवाना हुए हैं। अभी फिलहाल दिल्ली-आगरा तक फ्लाइट चलेगी। अब सैटरडे को फ्लाइट आएगी।

कुसुमदास निदेशक सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट अथॉरिटी

अभी फिलहाल 28 अक्टूबर से खजुराहो वाली फ्लाइट को विंटर सीजन तक के लिए स्थगित किया गया है। हालांकि हम प्रयास कर रहे हैं, कि फ्लाइट शुरु हो जाए। जयपुर- आगरा की फ्लाइट अभी संचालित हो रही है।

सारिका अनेजा मैनेजर, एयर इंडिया