आगरा: एक समय ऐसा भी था, जब डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी का विस्तार क्षेत्र सिर्फ उत्तर प्रदेश नहीं बल्कि कोलकाता और लाहौर तक था। समय के साथ यूनिवर्सिटी से संबद्ध कई कॉलेज अन्य यूनिवर्सिटी को दिए गए। इस यूनिवर्सिटी से अटैच कॉलेज गोरखपुर, बरेली, झांसी, मेरठ और कानपुर के यूनिवर्सिटी में शामिल हुए। पिछले साल अलीगढ़ में बने राज्य यूनिवर्सिटी को भी इसी यूनिवर्सिटी से अटैच कॉलेज दिए जाएंगे।

1927 में हुई थी अंबेडकर यूनिवर्सिटी की स्थापना

अंबेडकर यूनिवर्सिटी की स्थापना 1927 में हुई थी। उस समय छह महीने इसका कुलपति कार्यालय आगरा से संचालित होता था तो बाकी छह महीने शिमला से। इस यूनिवर्सिटी का विस्तार क्षेत्र गुजरात, कोलकाता, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान तक था। धीरे-धीरे इन

राज्यों में यूनिवर्सिटी बने तो अंबेडकर यूनिवर्सिटी का विस्तार क्षेत्र उत्तर प्रदेश तक रह गया। निवर्तमान कुलपति डॉ। जीसी सक्सेना बताते हैं कि इस यूनिवर्सिटी से गोरखपुर, बरेली, झांसी, मेरठ और कानपुर को कॉलेज मिले हैं। उस समय कॉलेजों की संया ज्यादा नहीं होती थी। आज के समय में सेल्फ फाइनेंस कालेजों की वजह से संया कॉफी है।

विस्तार क्षेत्र में दो मंडल के आठ जिले

वर्तमान में इसके विस्तार क्षेत्र में दो मंडल के आठ जिले आते हैं। वर्तमान में यूनिवर्सिटी से 1100 कॉलेज अटैच हैं। पिछले साल उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वायत्तता देने की मुहिम को लेकर यूजीसी ने नई गाइडलाइंस जारी की थी। इसके अनुसार यूनिवर्सिटी से सिर्फ तीन सौ कॉलेज ही अटैच हो सकेंगे।

यूनिवर्सिटी से अटैंगे 400 कॉलेज

इसके बाद अलीगढ़ में भी राज्य यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई,जहां अंबेडकर यूनिवर्सिटी से लगभग 400 कॉलेज चले जाएंगे। अंबेडकर यूनिवर्सिटी में आगरा, मथुरा, फीरोजाबाद, एटा व मैनपुरी के कॉलेज ही रह जाएंगे। इससे यूनिवर्सिटी से ार कम हो सकेगा।