आगरा। शिक्षण संस्थान खुलने के साथ ही मनचले सक्रिय हो गए हैं। स्कूल-कॉलेज से बाहर निकलने वाली छात्राओं पर तंज कसते हैं। इन पर नकेल कसने के लिए बनाई गई एंटी रोमियो स्क्वायड गायब है। शनिवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों पर जायजा लिया तो कहीं भी एंटी रोमियो स्क्वायड नहीं मिली। जबकि शिक्षण संस्थानों के बाहर शोहदों का जमघट दिखा।

एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम मिली नदारद

न्यू आगरा थाना क्षेत्र के डीईआई के बाहर गुरुवार को शोहदों के बीच मारपीट का मामला सामने आया। संस्थान के बाहर असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। ऐसा तब है कि जब मिशन शक्ति के तहत महिला हिंसा को लेकर पुलिस गंभीर होने का दावा कर रही है। जबकि हकीकत यह है कि शनिवार को एंटी रोमियो स्क्वायड की टीम मौके से नदारद मिली।

यहां टीम को तैनात करने के दिए हैं निर्देश

- सार्वजनिक स्थान

- पार्क

- स्कूल

- कॉलेज

- कोचिंग संस्थान

छात्राओं पर कस रहे थे तंज

हरीपर्वत थाना क्षेत्र में आरबीएस डिग्री कॉलेज और आरबीएस इंटर कॉलेज है। खंदारी चौराहे पर कॉलेज के गेट के ठीक सामने एंटी रोमियो स्क्वायड को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं, लेकिन दोपहर दो बजे चौराहे पर कोई भी पुलिसकर्मी नहीं मिला। यहां से गुजरने वाली छात्राओं पर शोहदे तंज कसते हुए जा रहे थे।

खंदारी कैंपस पर नहीं दिखी पुलिस

डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के खंदारी कैंपस के बाहर भी एंटी रोमियो स्क्वायड गायब मिली। आए दिन छात्र नेताओं के हंगामे को ध्यान में रखते हुए कैंपस के मुख्य गेट पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। लेकिन ये भी किसी बाहरी तत्व के कैंपस में प्रवेश करने पर कोई कार्रवाई नहीं करते हैं और न ही कोई पूछताछ की जाती है।

शिकायत करने पर मिलती है पर्ची

पुलिस के आंकड़ों की मानें तो जिले के तकरीबन 42 थानों में 24 अक्तूबर 2020 से महिला हेल्प डेस्क स्थापित की गई। इनमें महिला पुलिसकर्मी महिलाओं, युवतियों और किशोरियों की शिकायतें सुनती हैं। महिलाओं की शिकायत सुनने के बाद पर्ची दी जाती है।

साढ़े चार महीने में 2152 शिकायतें

जांच के बाद मुकदमा और रिपोर्ट दर्ज की जाती है। पिछले अप्रैल से अब तक आंकड़ों पर नजर डालें तो 2152 शिकायत महिला हेल्प डेस्क पर आईं हैं। इनमें 1800 में समाधान के लिए पर्ची दी गई। 388 मुकदमे दर्ज किए गए। 289 रिपोर्ट एनसीआर दर्ज की गईं। बाकी को या तो परामर्श केंद्र भेजा गया, या फिर समझौता होने पर पीडि़ताओं ने शिकायत वापस ले ली।

जिले में छेड़छाड़ की शिकायत वाले टॉप-3 थाने

थाना शिकायतें मुकदमे एनसीआर

जगदीशपुरा 150 16 09

खंदौली 140 09 07

नाई की मंडी 50 02 08

पिछले साढ़े चार महीने में महिला हेल्प डेस्क पर मिली कंप्लेन

2152

शिकायतों का किया गया निस्तारण

1800

शिकायत पर दर्ज किए मुकदमे

388

शिकायत पर दर्ज की एनसीआर

289

स्कूल और कॉलेजों के बाहर छुट्टी के समय थाना पुलिस को मुस्तैद रहने के निर्देश हैं। इसके साथ ही प्वॉइंट भी निर्धारित किए गए हैं, जहां एंटी रोमियो स्क्वायड को अलर्ट मोड पर खड़ा किया जाता है, इसमें अगर किसी प्रकार की लापरवाही सामने आती है तो उसे संज्ञान लिया जाएगा।

विकास कुमार, एसपी सिटी