आगरा। आगरा में यूपी से बाहर आने वाले यात्रियों की अब एंटीजन जांच की जाएगी। देशभर के कई राज्यों में कोविड-19 के केसों में इजाफा देखते हुए आगरा में स्वास्थ्य विभाग ने रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। बुधवार को आगरा कैंट और आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होना शुरू हो गया। स्वास्थ्य विभाग ने हिदायत दी है कि लापरवाही बरतने से आगरा में भी कोरोना से केसों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है।

बढ़ सकता है कोरोना का खतरा

चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि कोविड-19 का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। देश के अन्य राज्यों में कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। यदि आगरा की पब्लिक भी लापरवाही दिखाएगी तो आगरा में भी कोरोना के केसों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इसलिए कोविड-19 से बचाव के उपायों का पालन करें। जब भी घर से बाहर जाएं मास्क पहनें, हाथों को साफ रखें और भीड़-भाड़ में जाने से बचें।

लगाई गईं 12 टीमें

सीएमओ ने बताया कि जनपद में कोविड-19 की रोकथाम हेतु शहर के रेलवे स्टेशनों पर स्वास्थ्य विभाग टीमों द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। एसीएमओ डॉ। यूवी सिंह ने बताया कि यूपी से बाहर से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग की 12 टीमों को लगाया गया है। उन्होंने बताया कि आगरा कैंट और आगरा फोर्ट स्टेशन पर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक, शाम 4 बजे से रात 10 बजे तक और रात 10 बजे से सुबह आठ बजे तक दो-दो टीमें यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। एसीएमओ ने बताया कि जिन यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण पाए जाएंगे उनकी रियल टाइम-पीसीआर या एंटीजन जांच की जाएगी।

------------------

कोरोना से बचाव के लिये इनका पालन अवश्य करते रहें

- बिना शारीरिक कॉन्टेक्ट के एक-दूसरे का अभिवादन करें

- शारीरिक दूरी का पालन करें

- दोबारा उपयोग कर सकने वाला मास्क पहनें

- आंख, नाक और मुंह को न छूएं

- श्वसन संबधी सफाई का ध्यान रखें

- हाथों को समय-समय पर अच्छे से साफ करें

- तंबाकू, खैनी को खाने से बचें और सार्वजनिक स्थान पर न थूकें

- बार-बार छूने वाली सतहों जैसे दरवाजे के हैंडल, कुंडी इत्यादि को साफ करते रहें

- जरूरत न पड़ने पर सफर न करें

- संक्रमितों के साथ भेदभाव न करें

- भीड़ भाड़ में जाने से बचें और दूसरों को भी रोकें

- कोविड-19 के बारे में किसी भी अपुष्ट जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर न करें

- कोविड-19 के बारे में पुष्ट सूत्रों से ही जानकारी लें।

- कोविड-19 के बारे में अधिक जानकारी के लिये नेशनल हेल्पलाइन 1075 पर कॉल करें

वर्जन

देश के अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है। इसको देखते हुए शासन से निर्देशानुसार यूपी से बाहर से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग और कोविड जांच शुरू कर दी गई है। कोविड से बचाव के लिए आवश्यक निर्देशों का पालन करें।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ