-बीएड एंट्रेंस एग्जाम को लेकर हुई बैठक, परीक्षा केंद्रों को कराया गया सेनेटाइज

-जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने बनाई कोविड-19 से निपटने की रणनीति

आगरा। लखनऊ यूनिवíसटी की ओर से आयोजित उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जा रहा है। आगरा के 42 सेंटर्स पर 19 हजार से अधिक स्टूडेंट्स एग्जाम देंगे। इस संबंध में शुक्रवार को यूनिवाíसटी के अधिकारी और जिला प्रशासन की ओर से जेपी सभागार में बैठक हुई, जिसमें कोविड 19 से निपटने के लिए रणनीति बनाई गई। परीक्षा केंद्रों को सेनेटाइज भी कराया गया।

पुख्ता होंगे इंतजाम

एडीएम सिटी ने सभी टीचर्स को दिशा निर्देश जारी किए। बीएड एग्जाम में कोविड-19 से निपटने के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। बैठक में यह तय किया गया कि किसी भी परीक्षार्थी को बना मास्क के परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही मुख्य गेट पर परीक्षाíथयों के हाथों को सेनेटाइज कराया जाएगा। बैठक में डॉ। भीमराव अंबेडकर यूनिवíसटी के कुलसचिव डॉ। अंजनी कुमार मिश्र, एडीएम सिटी, एसपी ट्रैफिक के अतिरिक्त लखनऊ यूनिवíसटी से आए दो प्रतिनिधि, प्रो। संजीव कुमार भी शामिल रहे।

परीक्षार्थियों को नहीं होने दी जाएगी परेशानी

बीएड परीक्षा में शामिल होने के लिए आने वाले परीक्षाíथयों की थर्मल स्क्रीनिंग सेंटर के मेन गेट पर ही की जाएगी। कुलसचिव डॉ। अंजनी कुमार ने बताया कि इस दौरान ऐसे परीक्षार्थी जिनका तापमान समान्य से अधिक है, उनके लिए बैठने की अलग से व्यवस्था की जाएगी, जिससे दूसरे परीक्षाíथयों को कोई परेशानी न हो सके। इसके साथ ही स्टूडेंट्स के साथ आने वाले पेरेंट्स को गेट के बाहर ही रखा जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी जो किसी कारण मास्क नहीं पहने हैं, उनको सेंटर पर ही मास्क उपलब्ध कराया जाएगा।

सोशल डिस्टेंस का होगा पालन

कुलसचिव डॉ। अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि एग्जाम को लेकर यूनिवíसटी समन्वयक प्रो। संजीव कुमार द्वारा सभी सूचनाएं उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। इसके साथ ही उन्होंने कोविड-19 को देखते हुए सावधानी बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए। प्रोफेसर संजीव कुमार ने समस्त केंद्र अधीक्षकों को नियमों के बारे में जानकारी दी। केंद्र पर आने वाले सभी परीक्षार्थियों को मास्क का प्रयोग अनिवार्य रखा गया है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी खासा ध्यान रखा जाएगा। बैठक में प्रोफेसर संजय चौधरी, प्रोफेसर अनिल वर्मा, प्रो। मोहम्मद अरशद, प्रो। मनु प्रताप सिंह, प्रो। यूसी शर्मा, प्रो। लवकुश मिश्रा, प्रो। दिवाकर खरे, प्रो। यूएन शुक्ला सहित यूनिवíसटी के प्रतिनिधि एवं आब्जर्वर भी उपस्थित रहे।

परीक्षाíथयों की सुरक्षा का रखें ध्यान

कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल ने बैठक के दौरान जेपी सभागार का निरीक्षण किया। शासन के प्रतिनिधियों से मुलाकात करते हुए विशेष जोर देकर कहा कि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए, उनके लिए परीक्षा केंद्रों पर हर तरह की सुविधा होनी चाहिए और दोनों पालियों में परीक्षा केंद्रों का सेनेटाइजेशन सुचारू रूप से होना चाहिए। इसके साथ किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या आने पर तत्काल मेडिकल टीम के भी इंतजाम किए जाएंगे।

बीएड एंट्रेंस एग्जाम रविवार को होने जा रहा है। उसको लेकर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। इसके साथ स्टूडेंट्स को मास्क और सेनेटाइज के बाद ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। इमरजेंसी की भी सुविधा रहेगी।

डॉ। अंजनी कुमार, कुलसचिव

बीएड एंट्रेंस एग्जाम में व्यवस्था

आब्जर्वर

84

केंद्र अधीक्षक तहसीलदार बनाए

21

बीएड परीक्षा केन्द्र

42

बीएड परीक्षार्थी

19600