- घुड़सवार पुलिस, फायर मैन और जेल वार्डर भर्ती की लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थियों पर कसेगी लगाम

आगरा: पुलिस भर्ती बोर्ड का इस बार घुड़सवार पुलिस, फायर मैन और जेल वार्डर की लिखित परीक्षा में बायोमैट्रिक्स पर विशेष ध्यान रहेगा। इसकी मदद से परीक्षा में साल्वर गैंग की नो एंट्री सुनिश्चित होगी। पिछली बार की इन परीक्षाओं में अभिलेखों और अभ्यर्थियों की पहचान मैच नहीं होने पर यह कदम उठाया गया है।

पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा 19 और 20 दिसंबर को शहर के 30 केंद्रों पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। घुड़सवार पुलिस के 102 पद, फायर मैन के 2065 और जेल वार्डर के 3638 पदों पर भर्ती होनी है। पिछले साल पुलिस भर्ती परीक्षा में साल्वर गैंग सेंध लगाने में सफल रहा था। गैंग लिखित परीक्षा में को¨चग सेंटरों के होशियार छात्रों को अभ्यर्थी की जगह परीक्षा देने के लिए भेजता था। इसके बदले छात्रों को 50 हजार से एक लाख रुपये तक की बड़ी रकम का लालच दिया जाता था।

इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा। साल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए क्राइम ब्रांच पहले से ही सक्रिय हैं। वह पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान पूर्व में पकड़े गए साल्वरों पर नजर रख रही है। अभ्यर्थी सबसे ज्यादा गड़बड़ी प्रवेश पत्रों में अस्पष्ट फोटो के चस्पा करके करते हैं। इस बार प्रवेश पत्र पर स्पष्ट फोटो होने पर ही केंद्र में प्रवेश पा सकेंगे।