- ऑक्सीजन प्लांट पर घंटों में मिल रही ऑक्सीजन

- मिसमैनेजमेंट के कारण लोग हो रहे परेशान

- 10-10 घंटे लोग सिलिंडर रिफिल कराने के लिए लग रहे लाइन में

आगरा। पिता को कोरोना संक्रमण हो गया। हॉस्पिटल में बेड तलाशा, लेकिन नहीं मिला। ऐसे में होम आइसोलेशन में ही डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के अनुसार इलाज शुरू किया। अचानक से उनका ऑक्सीजन सैचुरेशन कम हो गया। ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत थी, लेकिन कहीं नहीं मिला। राजस्थान में अपने परिचित से ऑक्सीजन सिलिंडर मंगवाकर अपने पिता को ऑक्सीजन सपोर्ट दिया। जब ऑक्सीजन सिलिंडर खत्म हुआ तो नेबुलाइजर मशीन लगा दी। मैं ऑक्सीजन लेने गया था। लेकिन ऑक्सीजन सिलिंडर को रिफिल कराने में लगभग 10 घंटे लग गए। जब वापस घर पहुंचा तो पिता की ऑक्सीजन न मिलने से मौत हो चुकी थी।

हावी हैं अव्यवस्थाएं

ये सिर्फ गौरव का दर्द नहीं है, बल्कि समय से ऑक्सीजन नहीं मिल पाने से कई लोगों की सांसें टूट रहीं हैं। शहर में दो प्लांट पर ऑक्सीजन सिलिंडर रिफिल तो किए जा रहे हैं, लेकिन वहां अव्यवस्थाएं इस कदर हावी हैं कि एक सिलिंडर रिफिल कराने के लिए लोगों को 10-10 घंटे लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। यदि यहां पर सही से भीड़ को मैनेज किया जाए, तो इस तरह की समस्या से बचा जा सकता है। वहीं कई लोगों की जान भी बचाई जा सकती है।

एक सिलिंडर होना मुश्किल

कोरोनावायरस के कहर के बीच ऑक्सीजन की डिमांड काफी बढ़ गई है। इस कारण खाली ऑक्सीजन सिलिंडर की काफी किल्लत है। जैसे-तैसे लोग एक ऑक्सीजन सिलिंडर अरेंज कर पा रहे हैं। यदि वो खत्म होता है, तो उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट हटाना पड़ेगा। जब तक वो सिलिंडर रिफिल होकर आएगा तब तक मरीज की जान पर बन आएगी। क्योंकि ऑक्सीजन सिलिंडर को रिफिल कराने में लोगों को 10-10 घंटे लग रहे हैं।

सुबह से आए नहीं मिली ऑक्सीजन

शुक्रवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम सिकंदरा इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित एडवांस ऑक्सीजन प्लांट पर पहुंची तो लोगों की भीड़ लगी हुई थी। लोग यहां पर सुबह से ही अपनी बारी के आने का इंतजार कर रहे थे। आस-पास का माहौल देख ऐसा लग रहा था मानो यहां पर लोग रात बिताने को मजबूर हैं। बाहर सड़क पर पुलिस वालों ने डेरा डाल रखा था। आसपास चाय-पानी के खोके लगे हुए हैं। लोग सड़क पर ही लेटकर अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं। सिलिंडर लेने आए युवा ओमकार ने बताया कि उनके छोटे भाई को कोरोना का इंफेक्शन हो गया है और उसका ऑक्सीजन लेवल लगातार गिरता जा रहा है। जैसे तैसे हमने खाली ऑक्सीजन का सिलिंडर अरेंज किया है। हम सुबह से यहां पर आए हैं लेकिन अभी तक हमें सिलिंडर रिफिल होकर नहीं मिल सका है। उधर घर पर से फोन पर फोन आ रहे हैं कि कब तक ऑक्सीजन मिलेगी।

सुबह से आएं हैं। लेकिन अभी चार बज गए ऑक्सीजन सिलिंडर नहीं भर पाया है।

-ओमकार

मैंने दोपहर को एक बजे अपना नंबर लगाया था। लेकिन चार बज चुके हैं अभी तक नंबर नहीं आया है।

-मंगल

यहां रिफिल हो रहे ऑक्सीजन सिलिंडर

1. एडवांस ऑक्सीजन प्लांट सिकंदरा इंडस्ट्रीयल एरिया

2. अग्रवाल ऑक्सीजन प्लांट, टेढ़ी बगिया, जलेसर रोड

ये होनी चाहिए व्यवस्था

- ऑक्सीजन सिलिंडर रिफिल करने के लिए दो से तीन काउंटर होने चाहिए

- इससे लोगों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा

- एक साथ तीन सिलिंडर अंदर जाएंगे तो केवल उसे रिफिल करने का ही समय लगेगा

- भीड़ का भी मैनेजमेंट हो सकेगा