-25 केंद्रों पर 22 जनवरी को लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

-डॉक्टर, नर्स और कर्मचारियों की लिस्ट हुई तैयार

आगरा। कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू हो चुका है। 361 बेनिफिशियरीज को वैक्सीन लगाई भी जा चुकी है और वे सभी स्वस्थ हैं। आगरा में पहले चरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की 26280 डोज आई हैं। सभी सेंटर्स पर बेनिफिशियरीज के हिसाब से ही वैक्सीन भेजी जा रही है। वैक्सीन लगने के बाद खाली वाइल को भी वापस कोल्ड चैन में वापस भेजना होगा। कोरोना वैक्सीन की एक-एक खुराक का ध्यान रहा है।

वैक्सीन खुलने पर डाला जाता है समय

कोविशील्ड वैक्सीन को लगाने से पहले कोल्ड चेन मेंटेन करके बूथ पर पहुंचती है। वैक्सीन की वाइल को ओपन करते समय उस पर टाइम भी डाला जाता है। इसके बाद वाइल को चार घंटे तक ही उपयोग किया जाता है। यदि वाइल में डोज बाकी है और वाइल को खोले हुए चार घंटे हो गए हैं, तो इस स्थिति में उस वाइल में से डोज नहीं दी जाएगी। वैक्सीन लगने के बाद खाली वाइल को कोल्ड चेन में ही वापस करना होगा। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की खाली वाइल को कोल्ड चेन के जरिए वापस लाया जाता है। इसके बाद इन्हें बायो मेडिकल वेस्ट के बैग में डालकर लॉक कर दिया जाता है। इसके बाद इन्हें बायोमेडिकल वेस्ट में इंसिनेटर के जरिए बायोमेडिकल वेस्ट के लिए भेज दिया जाता है।

आज 3700 हेल्थकेयर वर्कर्स भेजा जाएगा मैसेज

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए गुरुवार को 3700 स्वास्थ्य कíमयों के मोबाइल पर संदेश भेजा जाएगा। इस संदेश में कोरोना वैक्सीन लगवाने की डेट और केंद्र का नाम होगा। हर केंद्र के लिए डॉक्टर, नर्स और कर्मचारी सहित स्वास्थ्य कíमयों की सूची तैयार की गई है.शुक्रवार 22 जनवरी को 25 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। कुछ केंद्रों पर एक से अधिक सेशन होंगे, इस तरह 25 केंद्रों पर 37 सत्र होंगे। हर सेशन के लिए 100-100 स्वास्थ्य कíमयों की लिस्ट तैयार की गई है। सीएमओ डॉ। आरसी पांडे ने बताया कि जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है, उनके मोबाइल पर गुरुवार को संदेश भेजे जाएंगे।

एसएन में चार सेशन में होगा वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सबसे ज्यादा चार सेशन सरोजनी नायडू (एसएन) मेडिकल कालेज में होंगे। यहां 400 स्वास्थ्य कíमयों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला अस्पताल और लेडी लायल महिला चिकित्सालय में एक -एक सेशन में वैक्सीनेशन होगा।

वैक्सीन लगवाने के लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा

वेटिंग रूम- यहां पर हाथों को सेनेटाइज करने के बाद वैरीफायर पहले बेनिफिशियरी के बारे में लिस्ट में उसका नाम ढूढ़ेगा। उससे आईडी मांग कर उसे वैरीफाई किया जाएगा। इसके बाद बेनिफिशियरी को वेटिंग रूम में अपनी बारी का इंतजार करने के लिए कहा जाएगा। यहां दो गज की दूरी का ध्यान रखा जाएगा।

वैक्सीनेशन रूम- यहां पर एक बार में एक ही बेनिफिशियरी को एंट्री दी जाएगी। यहां पर वैक्सीन लगाने के लिए ट्रेंड वैक्सीनेटर और सहायक मौजूद रहेंगे। यहां पर बेनिफिशियरी के वैक्सीन लगाई जाएगी.इसके बाद सिरिंज को तय मानकों के हिसाब से तोड़कर लाल रंग के डस्टबिन में डाला जाएगा।

ऑब्जर्वेशन रूम- वैक्सीन लगने के बाद बेनिफिशियरी को ऑब्जर्वेशन रूम में आधे घंटे तक रुकना होगा। यहां पर एक डॉक्टर ने बेनिफिशियरी से जानकारी लेंगे कि उसे कोई दिक्कत तो नहीं है। इसके बाद उसे आधे घंटे तक कोई दिक्कत न होने पर जाने दिया गया।

वैक्सीन की खाली वाइल को वापस कोल्डचेन में वापस किया जाएगा। इन्हें यहां से बायो मेडिकल वेस्ट के लिए इकट्ठा कर निस्तारण के लिए भेज दिया जाएगा।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर