आगरा। हेलो, ताजमहल में बम हैसुबह करीब साढ़े नौ बजे 112 पर आई एक कॉल से यह धमकी मिली तो पुलिस फौरन अलर्ट मोड पर आ गई। सोशल मीडिया पर खबर के आते ही कुछ ही देर में आगरा समेत देशभर में खलबली मच गई। आनन-फानन में पुलिस फोर्स ताजमहल की ओर दौड़ पड़ा। वहीं, ताजमहल की टाइट सिक्योरिटी के बीच इस तरह की धमकी पुलिस के गले भी नहीं उतरी, इसलिए तुरंत नंबर सर्विलांस पर लगाया और आधे घंटे में ही यह पता चल गया कि बम की सूचना पूरी तरह से फर्जी थी। पुलिस के मुताबिक, अफवाह फैलाने वाले कासगंज के आरोपी को फिरोजाबाद उसकी ननिहाल से गिरफ्तार कर लिया गया है। वह मानसिक रोगी है, उसने अपने ममेरे भाई के मोबाइल से कॉल की थी। पुलिस उसके ममेरे भाई से भी पूछताछ कर रही है।

फर्जी थी सूचना, फिर भी नहीं लिया रिस्क

शुरुआती तफ्तीश में ही पुलिस को अंदाजा हो गया था कि धमकी फर्जी है। फिर भी किसी तरीके का रिस्क न लेते हुए पर्यटकों को बाहर निकालकर बकायदा चेकिंग की गई। पुलिस का कहना है कि यह अफवाह जरूरी थी, लेकिन हमने इसे मॉक ड्रिल की तरह लिया। ताजमहल को खाली करा लेने के बाद डेढ़ घंटे तक टूरिस्ट की एंट्री बंद रखी गई। इसके बाद धीरे-धीरे एंट्री सामान्य कर दी गई।

पहुंचा बम स्क्वॉयड

ताजमहल रोजाना की तरह गुरुवार सनराइज के साथ खुल गया था, पर्यटक प्रवेश कर चुके थे। सुबह साढ़े सात बजे यूपी 112 के कंट्रोल रूम में ताजमहल व रामतेज हॉस्पिटल को बम से उड़ाने की धमकी भरी कॉल आई। एडीजी जोन राजीव कृष्ण और आईजी रेंज ए सतीश गणेश सक्रिय हो गए। एसएसपी बबलू कुमार फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। सुबह 7.45 बजे बम निरोधक दस्ते ने ताजमहल की चे¨कग शुरू कर दी। सीआईएसएफ के जवानों ने 9.30 बजे पर्यटकों को मॉक ड्रिल की बात कहते हुए बाहर निकाल दिया। सभी गेट बंद कर दिए गए। सघन चे¨कग में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। 11.15 बजे ताजमहल में पर्यटकों को दोबारा प्रवेश दिया गया।

पकड़ा गया सिरफिरा

सर्विलांस टीम ने कॉल करने वाले की मोबाइल से लोकेशन चेक की तो वह फिरोजाबाद आ रही थी। फिरोजाबाद पुलिस की मदद से नारखी के मदनपुर गांव से आरोपी विमल कुमार सिंह को उसकी ननिहाल से दबोच लिया। विमल मूल रूप से कासगंज के पटियाली में राजा रिजौला गांव का रहने वाला है। वह मानसिक रोगी है।

------------------------

वर्जन--

विमल ने अपने ममेरे भाई राकेश के मोबाइल से कॉल की थी। मोबाइल जब्त कर लिया गया है। वह मानसिक रोगी है। करीब 10 वर्ष से उसका इलाज चल रहा है। विमल के ममेरे भाई राकेश से भी पूछताछ की जा रही है।

-ए सतीश गणेश, आइजी रेंज

---------------------

बॉक्स

कॉल पर ये बोला था सिरफिरा

सेना भर्ती कैंसिल हो गई है। युवा बहुत समय तैयारी करते हैं, तब नंबर आता है। मैं ताजमहल और रामतेज हॉस्पिटल को बम से उड़ा दूंगा। दोनों स्थानों पर बम रखा है। रोक सको तो रोक लो। उसने अपनी लोकेशन राजामंडी बताई।