-सात माह बाद एकलव्य स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगे खिलाड़ी

-कोविड के कारण बंद था स्टेडियम

आगरा। कोविड-19 ने सब कुछ प्रभावित कर दिया है। अब धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर आ रहा है। कोविड-19 से खेलों पर भी असर पड़ा था। आगरा के एकलव्य स्टेडियम को कोविड-19 के चलते खेल निदेशालय के निर्देश पर 13 मार्च को ही बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक अक्टूबर से एकलव्य स्टेडियम दोबारा से खुलने जा रहा है। अब खिलाड़ी दोबारा से यहां पर अपनी ट्रेनिंग कर सकेंगे।

सात महीने से था बंद

एकलव्य स्टेडियम बीते सात महीने से बंद है। यहां पर सभी कैंप कोविड-19 के कारण बंद पड़े हुए थे। इस कारण खिलाड़ी भी कैंप नहीं कर पा रहे थे। खिलाड़ी इस दौर में घर पर रहकर ही प्रैक्टिस कर रहे थे। लेकिन जो फैसिलिटी स्टेडियम में हैं वैसी सुविधा घर पर न होने के चलते उनकी ट्रेनिंग नहीं हो पा रही थी। इसी को देखते हुए खेल निदेशालय ने फैंसला लिया है कि स्टेडियम को खोल दिया जाएगा।

अभी केवल जिम्नास्टिक और टेबल टेनिस ही हो सकेंगे शुरू

एकलव्य स्टेडियम में एक अक्टूबर से सभी कैंप शुरु करने के आदेश तो दे दिये गये हैं, लेकिन सभी कैंप शुर नहीं हो सकेंगे। क्योंकि अभी मानदेय कोचों को ट्रेनिंग करने की अनुमति नहीं होगी, क्योंकि अभी उनका रिन्यूअल नहीं हुआ है। फिलहाल केवल विभागीय कोच ही ट्रेनिंग देंगे। लेकिन एकलव्य स्टेडियम में फिलहाल टेबल टेनिस और जिम्नास्टिक में ही विभागीय कोच अवेलेबल हैं। इस कारण गुरूवार से शुरु होने वाले कैंप में केवल टेबल टेनिस और जिम्नास्टिक ही शुरू हो सकेंगे।

कोविड प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

कोविड से बचाव के लिये इन बातों का विशेष ध्यान रखा जाएगा

-स्टेडियम में एंट्री से पहले हाथों को सेनेटाइज और थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

-लक्षण दिखने पर खिलाड़ी को स्टेडियम में एंट्री नहीं मिलेगी।

-कंटेनमेंट जोन में खिलाड़ी या ट्रेनर रहता है तो उसे इसकी सूचना देनी होगी और कंटेनमेंट जोन बंद नहीं होगा तब तक स्टेडियम में प्रवेश वíजत होगा।

-सभी खिलाडि़यों और ट्रेनर को फेस शील्ड व ग्लब्स का यूज करना होगा।

-10 साल के कम उम्र के खिलाडि़यों को अभी एंट्री नहीं दी जाएगी।

-मानक से अधिक रजिस्ट्रेशन नहीं किये जाएंगे।

-शिफ्ट के हिसाब से एक बार में कम ही बच्चों को ट्रेनिंग कराई जाएगी

-स्टेडियम को समय-समय पर सेनेटाइज किया जाएगा।

-स्टेडियम में हैंडवॉश की विेशेष व्यवस्था की जाएगी।

-स्टेडियम में गुटखा, तंबाकू इत्यादि वíजत होंगे।

गांधी जयंती पर फिट इंडिया फ्रीडम रन का होगा आयोजन

एकलव्य स्टेडियम में गांधी जयंती के मौके पर दो अक्टूबर को फिट इंडिया फ्रीडम रन के अंतर्गत दो किलोमीटर पैदल चाल का आयोजन खेल निदेशालय के आदेशानुसार किया जाएगा। ये रन शुक्रवार को एकलव्य स्टेडियम में ही सुबह साढ़े आठ बजे शुरु होगी। इसके बाद स्टेडियम में ही साढ़े नौ बजे संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसमें जनपद के खेल पदाधिकारी व वरिष्ठ खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। इस मौके पर फिजिकल डिस्टेंस का पालन अनिवार्य होगा।

खेल निदेशालय उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार एक अक्टूबर से एकलव्य स्टेडियम को खोला जाएगा। इस मौके पर जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।

-राम मिलन, डिप्टी स्पो‌र्ट्स ऑफिसर