लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास न करने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगी छूट

-कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में लगी हैं ऑनलाइन क्लास

आगरा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के उपस्थित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए 15 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है। यह छूट लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाने वाले स्टूडेंट्स को दी जाएगी। अगर छात्र तकनीकी कारणों से ऑनलाइन क्लास में जुड़ नहीं पाए और उनका स्कूल अटेंडेंस नहीं बन पाया तो ऐसे छात्रों को बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए यह सुविधा मिलेगी।

75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 75 फीसदी अटेंडेंस की आवश्यकता होती है। अब तक बीमार होने की स्थिति में ही बोर्ड ने अटेंडेंस में छूट देने का नियम बनाया था, लेकिन कोरोना के कारण ऑनलाइन क्लास ही चलाई गई हैं। ऐसे में बोर्ड तकनीकी कारणों के चलते ग्राउंड अटेडेंस में छूट देगा। यह छूट स्टूडेंट्स को लॉकडाउन और अनलॉक चार तक ही मिल सकेंगी। अप्रैल से सितंबर तक ही लॉकडाउन और बोर्ड की मानें तो यह छूट केवल वर्ष 2021 के बोर्ड एग्जाम के लिए हैं।

स्टूडेंट्स को मिली राहत

कोरोना संक्रमण के चलते छह महीने से केवल ऑनलाइन क्लास ही लग रहीं हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में अटेंडेंस को लेकर असमंजस बना था, लेकिन सीबीएसई के द्वारा जारी छूट के नियम से छात्र-छात्राओं को राहत मिली है। सीबीएसई के को-आर्डिनेटर रामानंद चौहान ने बताया कि कोरोना के कारण बहुत बच्चे ऑनलाइन क्लास नहीं कर पाए। ऐसे में इस बार स्कूल अटेंडेंस में छूट दी जायेगी।

अक्टूबर से शुरू हो रहीं हैं क्लास

शासन आदेश जारी होने के बाद 15 अक्टूबर से क्लास शुरू हो रहीं हैं। फिलहाल क्लास आठ से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं को ही अनुमति मिल सकेगी, जबकि छोटे बच्चे क्लास एक से पांच क्लस तक पर अभी कोई विचार नहीं किया गया है। सीनियर्स स्टूडेंट्स पर स्कूल में आने के लिए कोई फोर्स नहीं किया जाएगा। वह अपनी मर्जी से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन क्लास ले सकेंगे। वहीं इसमें पेरेंट्स की अनुमति का होना भी आवश्यक होगा। इस संबंध में केंद्र सरकार ने शासन को निर्णय लेने का अधिकार दिया था। इसके बाद मामला प्रदेश सरकार के आने पर स्कूल और कॉलेजों को खोलने की अनुमति सशर्त मिली है।

एग्जाम में बैठने के लिए स्टूडेंट्स को 75 फीसदी अटेंडेंट्स लाना आवश्यक है, लेकिन बोर्ड द्वारा इस बार स्टूडेंट्स को 15 फीसदी की छूट दी गई है, जबकि शेष उपस्थिति ऑनलाइन और ऑफलाइन के अनुसार ही काउंट की जाएंगी।

डॉ। सुशील गुप्ता, अध्यक्ष अप्सा