-हाइवे पर भी शहर की तरह अलर्ट मोड पर रहेगी पुलिस

-चेतावनी वाले बोर्ड से भी राहगीरों को किया जाएगा अवेयर

आगरा। हाइवे पर लगातार हो रही लूट की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए अब पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई है। आईजी के सख्त रुख को देखते हुए पुलिस हाइवे पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है, इसके लिए स्थान चिह्नित किए गए हैं। इसके साथ ही चेतावनी बोर्ड लगाकर राहगीरों को भी अवेयर किया जाएगा।

चिह्नित किए गए हाइवे पर क्राइम प्वाइंट

हाल ही में एनएच 2 पर कार सवार बदमाशों ने एक कंपनी के सुपरवाइजर के साथ लाखों रुपये की लूट की वारदात को अंजाम दिया था। घटना पर आईजी ए सतीश गणेश ने पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग में अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए दिशा निर्देश दिए। आईजी के दिशा निर्देश मिलने के बाद एसपी सिटी बौत्रे रोहन प्रमोद ने हाइवे पर हो रही लूट की घटनाओं को अंकुश लगाने का प्लान तैयार किया है। इसके अंतर्गत ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां लुटेरे अक्सर वारदात को अंजाम देते हैं। इसमें सिकंदरा हाइवे, आईएसबीटी, भगवान टॉकिज, वाटर व‌र्क्स, रामबाग, जेपी एक्प्रप्रेस-वे, एत्मादपुर, कुबेरपुर, एनएच टोल प्लाजा को शामिल हैं।

हाइवे लिंक रोड पर सीसीटीवी रहेगी निगरानी

हाइवे पर अक्सर लुटेरे वारदातों को अंजाम देने के बाद भागने में कामयाब हो जाते हैं। पुलिस द्वारा चयन किए गए हाइवे के स्थानों पर अब सीसीटीवी लगाए जाएंगे, जिससे बदमाशों के बारे में पुलिस को काफी जानकारी मिल सके। गौरतलब है कि सीसीटीवी होने से पुलिस ने फुटेज के आधार पर शहर में एक दर्जन से अधिक वारदातों का खुलासा किया है, जिसमें हाल ही में जगदीशपुरा के ओम फैक्ट्री में किया गया मयूरी चालक का मर्डर, खंदारी हाइवे पर रिक्शा चालक के कातिलों का पकड़ना भी शामिल है। इनको ध्यान में रखते हुए अब हाइवे पर जहां से सवारियां वाहनों में बैठती व उतरती हैं, वहां सीसीटीवी लगाए जाएंगे। फिलहाल ऐसे दो दर्जन स्थानों को सेलेक्ट किया गया है, जहां कैमरे लगने हैं। इसके अलावा चेतावनी बोर्ड भी लगाए जाएंगे, जिससे राहगीर वारदात को लेकर अवेयर रहें।

हाइवे पर गैंग है सक्रिय

हाइवे पर लूट की वारदतों को अंजाम देने वाला गैंग सक्रिय है। प्राइवेट वाहन चालक अक्सर लोगों के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं। गैंग के लोग इन वाहनों में महिला सहित कुछ लोगों को पहले से बिठा देते हैं, जिससे सवारी आसानी से उसमें बैठ जाती है। कुछ दूर चलने पर गैंग में शामिल महिला सवारी की तबियत अचानक खराब होने लगती है, उसके साथ बैठा व्यक्ति हॉस्पीटल ले जाने की बात करता हैड ऐसे में वह अपने साथियों सहित बैठी सवारी से उतरने के लिए कहते हैं। इस बीच वह सवारी के सामान को लूटकर वहां से साथियों के साथ भाग जाते हैं।

लुटेरों का खंगाला जाएगा पिछला रिकॉर्ड

हाइवे पर डग्गेमार वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए ऐसे वाहन जो बिना परमिट के दौड़ते हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं लम्बी दूरी तय करने वाले निजी वाहनों को चिह्नित स्थानों पर नहीं ठहरने दिया जाएगा। वहीं हाईवे पर लूट करने वाले बदमाशों का रिकॉर्ड खंगाला जाएगा, जो एक ही अंदाज में वारदातों को अंजाम देते हैं।

वर्ष 2020 में लूट की वारदातें

जनवरी

03

फरवरी

05

मार्च

5

अप्रैल

01

मई

02

जून

06

जुलाई

02

हाइवे पर क्रिमिनल्स एक्टिविटीज पर निगरानी रखने के लिए प्लान तैयार किया गया है। ऐसे स्थानों को सीसीटीवी के लिए चिह्नित किया गया है, जहां अक्सर क्रिमिनल्स का मूवमेंट रहता है।

बौत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी