आगरा: कोरोना वैक्सीन के लिए रविवार को स्लॉट बुक किए गए। कोवैक्सिन के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज में ही स्लॉट खोले गए। 23 जून तक के अप्वॉइंटमेंट बुक किए गए।

70 हुए वैक्सीनेशन सेंटर

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एसके वर्मन ने बताया कि कोवैक्सिन की निशुल्क पहली और दूसरी डोज एसएन मेडिकल कॉलेज में ही लगाई जाएगी। अन्य केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज लगेगी। 21 से 23 जून तक के अप्वॉइंटमेंट बुक किए गए हैं। 23 जून को आगे की तिथि के लिए अप्वॉइंटमेंट बुक किए जाएंगे।

हर केंद्र पर 18 से 44 और 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए अलग-अलग काउंटर होंगे। वैक्सीन केंद्र की संया 70 कर दी गई है, इसे और बढ़ाया जाएगा।

12 बजे खुले स्लॉट

वैक्सीन का अप्वॉइंटमेंट लेने के लिए 18 से 44 की उम्र के लोग सुबह 10 बजे से इंतजार कर रहे थे। लैपटॉप और मोबाइल लेकर बैठ गए मगर, स्लॉट 12 बजे के बाद खुले। लोगों को देर से जानकारी हुई, इससे शाम तक कई केंद्रों पर पहली डोज के स्लॉट खाली रहे।

45 से अधिक उम्र वाले स्लॉट खाली

देहात के साथ ही शहर के केंद्रों पर 45 से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के स्लॉट खाली हैं। इसके साथ ही 45 से अधिक उम्र के लोग वैक्सीन केंद्र पर पहुंचकर पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें आनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं है।

बिना रजिस्ट्रेशन भी लग सकेगा टीका

18 से 44 की उम्र के लोगों को ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक कराने के बाद ही वैक्सीन लग रही है। मगर, अब केंद्र पर वैक्सीन बच जाती है तो ऑनलाइन पंजीकरण के बिना भी टीका लगा दिया जाएगा। यह विकल्प केंद्रों को दे दिया गया है। पहले 18 से 44 की उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए केंद्रों पर यह विकल्प नहीं था।

वैक्सीनेशन के साथ आयुष्मान कार्ड का तोहफा

वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए आगरा के ग्रामीण क्षेत्रों में अनूठी पहल की जा रही है। बीते 15 दिनों में वैक्सीनेशन कराने वाले 1,838 लोगों को आयुष्मान कार्ड का तोहफा दिया गया है। ये कार्ड वैक्सीनेशन सेंटर के साथ ही विभिन्न स्थलों पर आयोजित होने वाले कैंपों के दौरान बनाए जा रहे हैं। पात्रों को इसके लिए कहीं भटकना नहीं पड़ रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन ग्राफ न बढ़ने की स्थिति में मुय विकास अधिकारी ए। मनिकंडन ने बीते दिनों नया प्रयोग किया। आदेश दिया कि वैक्सीनेशन सेंटरों पर पात्रों के आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएं। इसके लिए अलग से एक काउंटर लगाया जाए। इससे ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। पांच जून से इस आदेश पर अमल शुरू हुआ। इसके तहत 15 ब्लॉकों में 19 जून तक 1,838 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। ब्लॉक अकोला में 165, बाह में 151, बरौली अहीर में 59, बिचपुरी में 56, एत्मादपुर में 164, फतेहपुर सीकरी में 52, फतेहाबाद में 119, जगनेर में 375, जैतपुर कलां में 157, खंदौली में 190, पिनाहट में 110, सैंया में 93, अछनेरा में 134, शमसाबाद में 86 और खेरागढ़ में 108 आयुष्मान कार्ड बनाए गए।