- गांव में भी संक्रमित केसों की बढ़ रही संख्या

- शहर में मौजूदा समय में 315 एक्टिव कंटेनमेंट जोन

आगरा। आगरा में कोरोनावायरस ने फिर से अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। अब संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। आलम यह है कि कोरोनावायरस का संक्रमण अब गांव-शहर सब जगह पहुंच गया है, शहर की लगभग सभी कॉलोनियों में वायरस का संक्रमण पहुंच गया है। शहर में डेली सात से आठ नई कॉलोनियों में कोरोना के पेशेंट्स मिल रहे हैं। शहर में तीन सौ से ज्यादा कंटेनमेंट जोन एक्टिव हैं। ऐसे में कोविड-19 से केवल सजगता और सुरक्षा के उपाय ही बचा सकते हैं।

लगातार बढ़ रहे कंटेनमेंट जोन

जून में कोरोना की रफ्तार कंट्रोल में थी। जुलाई में कोरोना ने रफ्तार पकड़ना शुरू किया और अगस्त के महीने में कोरोनावायरस के संक्रमण की गति और ज्यादा तेज हो गई। सितंबर आते-आते तो कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार दोगुनी से ज्यादा हो गई है। अब शहर के हर कोने से कोरोनावायरस के संक्रमित मिल रहे हैं। आगरा के गांव भी अब इससे अछूते नहीं हैं। आगरा के लगभग सभी सरकारी विभागों में भी कोरोनावायरस के संक्रमित पेशेंट्स मिल चुके हैं। शहर में चार सितंबर को 252 एक्टिव कंटेनमेंट जोन थे जो दस सितंबर को बढ़कर 334 हो गये थे। फिलहाल शहर में 315 एक्टिव कंटेनमेंट जोन हैं।

40 परसेंट पेशेंट्स गांव से

लॉकडाउन खुला तो गांव के लोगों में इसका कोई असर नहीं दिखा। ऐसा माना जा रहा था कि कोरोनावायरस केवल शहर तक ही सीमित रहेगा। लेकिन अब वायरस का संक्रमण शहर से गांव की ओर जाने लगा है। पिछले कुछ दिनों से डेली मिलने वाले संक्रमितों में 40 परसेंट संक्रमित गांव से ही होते हैं। इस वक्त आगरा में तीन सौ से ज्यादा एक्टिव कंटेनमेंट जोन हैं। इसमें से 125 कंटेनमेंट जोन ग्रामीण क्षेत्रों में ही हैं। यानि 40 परसेंट कंटेनमेंट जोन गांव में ही हैं। अब तक अकोला, फतेहपुर सीकरी, बरौली अहीर, नगला पदमा, बिचपुरी, कुंडौल, सैंया, पिनाहट, मलपुरा, जगनेर में लगातार कोरोना के पेशेंट्स मिले हैं। इसके पीछे का कारण एक्सप‌र्ट्स लापरवाही को बता रहे हैं।

कोरोना से बचाव के लिये सतर्कता जरूरी

कोरोनावायरस का संक्रमण बढ़ रहा है, हेल्थ डिपार्टमेंट और प्रशासन भी इसको कंट्रोल करने के लिये लगातार काम कर रहा है। लेकिन इसके लिये हमें खुद को सतर्क रहने की जरूरत है। इससे बचने के उपायों में हमें ढील नहीं बरतनी चाहिए। जब भी घर से बाहर जाएं तो हमेशा मास्क पहन कर ही जाएं। बाहर भी फिजिकल डिस्टेंस का विशेष ख्याल रखें। अपने हाथों को साफ करते रहें। ऑफिस में भी काम करने के दौरान कोई ढील न बरतें। कोविड-19 के बारे में क्रेडिबल सोर्स से ही जानकारी प्राप्त करें।

इन प्रमुख कॉलोनियों में भी मिल चुके हैं संक्रमित

-जयपुर हाउस

-खंदारी

-दयालबाग

-कमलानगर

-ताजगंज

-छीपीटोला

-शास्त्रीपुरम

-बल्केश्वर

-विजयनगर

-शाहगंज

-ताजनगरी

-न्यू आगरा

कोरोना से बचने के लिये इन बातों का रखें ध्यान

- बिना शारीरिक कॉन्टेक्ट के एक-दूसरे का अभिवादन करें।

- शारीरिक दूरी का पालन करें

- दोबारा उपयोग कर सकने वाला मास्क पहनें

- आंख, नाक और मुंह को न छूएं

- श्वसन संबधी सफाई का ध्यान रखें

- तंबाकू, खैनी को खाने से बचें और सार्वजनिक स्थान पर न थूकें

- बार-बार छूने वाली सतहों जैसे दरवाजे के हैंडल, कुंडी इत्यादि को साफ करते रहें

- जरूरत न पड़ने पर सफर न करें

- संक्रमितों के साथ भेदभाव न करें

- भीड़ भाड़ में जाने से बचें और दूसरों को भी रोकें

- कोविड-19 के बारे में किसी भी अपुष्ट जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर न करें

- कोविड-19 के बारे में पुष्ट सूत्रों से ही जानकारी लें।

- कोविड-19 के बारे में अधिक जानकारी के लिये नेशनल हेल्पलाइन 1075 पर कॉल करें

- मानसिक दबाव होने पर काउंसलर से सलाह लें

कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिये जरूरी है कि घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाकर ही निकलें, समय-समय पर अपने हाथों को साबुन पानी से अच्छे तरीके से साफ करते रहें। अन्यथा सेनेटाइजर से हाथों को साफ करते रहें। भीड़भाड़ में जाने से बचें।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर