-फ‌र्स्ट वेव में प्रभावित हुए मरीजों के लंग्स हुए रिकवर

-तीन महीने तक विशेष ध्यान रखने की जरूरत

आगरा। कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से लंग्स को प्रभावित करता है। फ‌र्स्ट वेव और सेकंड वेव में कोरोना से प्रभावित लोगों के लंग्स में फायब्रोसिस हो जाती है, इससे मरीजों को कई महीनों तक परेशानी हो जाती है। लेकिन ज्यादातर मरीजों के फायब्रोसिस रिकवर हो रही है।

तीन महीने के बाद तेजी से रिकवर हो रहे फेंफड़े

सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ। प्रभात अग्रवाल ने बताया कि पोस्ट कोविड मरीजों के लंग्स में फायब्रोसिस की समस्या हो जाती है, जिसे रिकवर होने में समय लग जाता है। यदि मरीज ध्यान रखे तो ज्यादातर पोस्ट कोविड मरीजों के फेंफड़े रिकवर हो रहे हैं। फ‌र्स्ट वेव में कोविड से प्रभावित हुए मरीजों के फेंफड़े पूरी तरह से रिकवर हो रहे हैं। डॉ। प्रभात ने बताया कि तीन महीने बाद फेंफड़े रिकवर हो जाना तेजी से शुरू हो रहा है।

रखना होगा ध्यान

डॉ। प्रभात ने बताया कि इस बार कोविड पोस्ट कोविड मरीजों पर गंभीर प्रभाव छोड़ रहा है। इसलिए डिस्चार्ज होने के एक महीने तक अलर्ट रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि घर पर रहते वक्त भी फिजिशियन के संपर्क में लगातार रहने की जरूरत है। कोई भी लक्षण हो तो फिजिशियन को बताएं, फिजिशियन जो टेस्ट कहें उन्हें कराएं और दवाएं भी खाएं। शुगर के मरीज अपनी डायबिटीज लगातार मॉनिटर करें।

करें लंग्स की एक्सरसाइज

डॉ। प्रभात अग्रवाल बताते हैं कि कोविड से प्रभावित हुए फेंफड़ों को पूरी तरह ठीक होने में थोड़ा वक्त लग सकता है। इसके लिए मरीजो को एक्सरसाइज करनी होगी। इसके लिए घर पर रहकर ही अनलोम-विलोम, कपालभाति, गुब्बारे फुलाना जैसी एक्सरसाइज ठीक होने के पहले से तीसरे सप्ताह तक करनी चाहिए।

ठीक होने के दो सप्ताह तक न निकलें घर से बाहर

डॉ प्रभात ने बताया कि कोविड से ठीक होने के बाद भी घर पर रहें, स्वस्थ आहार लें और रोजाना योग व व्यायाम करें। आमतौर पर बीमारी के कारण लंबे समय तक बेड पर रहने की वजह से लोग बोर हो जाते हैं। वे जल्दी से जल्दी अपने काम पर लौटना चाहते हैं और पहले की तरह ही अपनी जिंदगी जीना चाहते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आप आराम को लेकर किसी तरह की लापरवाही ना करें। ठीक होने के बाद भी बॉडी कमजोर होती है, ऐसे में बाहर से कोई भी इंफेक्शन लगने का खतरा रहता है।

मास्क को बनाएं अपना साथी

डॉ। अग्रवाल ने बताया कि कोरोनावायरस से स्वस्थ होने के बाद भी मास्क पहनकर रखें। किसी के संपर्क में आने से पहले मास्क अवश्य पहनें। इस वक्त बॉडी की इम्युनिटी कमजोर होती है। ऐसे में कोई अन्य इंफेक्शन लगने का भी खतरा रहता है। कोई अन्य बैक्टीरियल इंफेक्शन हो सकता है। निमोनिया इत्यादि होने पर परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए स्वस्थ होने के बाद भी मास्क पहनकर रखें।

-डायट में पोषक तत्वों का ध्यान रखें। इनका करें सेवन

-फेंफड़ों संबधी एक्सरसाइज करें,

-लक्षणों पर ध्यान दें

-दवाएं समय से खाएं

-शुगर व बीपी भी चेक करते रहें

कोविड के कारण प्रभावित हुए फेंफड़े रिकवर हो रहे हैं। तीन महीनों तक मरीज को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। कोरोना की पिछली वेव में प्रभावित हुए लोगों के लंग्स पूरी तरह से रिकवर हो गए हैं। इस बार भी प्रभावित हुए मरीजों के लंग्स रिकवर हो रहे हैं।

-डॉ। प्रभात अग्रवाल, प्रोफेसर, एसएनएमसी