- डीएम ने की अपील

-जांच बढ़ाने के लिए शहर में 26 स्थानों पर बने स्टेटिक बूथ

-227 सेंटर्स पर किया जा रहा वैक्सीनेशन

-कोविड एप्रोप्राइट बिहेवियर का करना होगा पालन

आगरा। कोरोनावायरस का संक्रमण ताजनगरी में फिर से गति पकड़ रहा है। लगातार कोरोना केस की संख्या बढ़ती जा रही है। इसको कंट्रोल करने के लिए हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन की टीम एक्टिव हो गई है। इसके लिए जनपद में टेस्ट बढ़ाने और वैक्सीनेशन में तेजी लाने का निर्णय लिया गया है। जिलाधिकारी प्रभु एन। ने भी जनता से अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकथाम के लिए मास्क पहनने और वैक्सीनेशन कराने की अपील की है।

26 जगह बनाए गए स्टेटिक बूथ

जनपद में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ा दी गई है। जनपद में इसके लिए अब जिला अस्पताल सहित 26 सेंटर्स पर स्टेटिक बूथ बनाए गए हैं। जिन लोगों में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखें वे अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर अपने कोरोना की जांच करा सकते हैं। इसके साथ ही इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर में भी कोरोना से संबधित जानकारी और कोरोना वैक्सीनेशन की जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन कर सकते हैं।

कैब का करें पालन

कोरोनावायरस से बचाव के लिए कैब यानि कोविड एप्रोप्राइट बिहेवियर का पालन अवश्य करें। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय बताते हैं कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना और सोशल गैदरिंग से बचना जरूरी है। उन्होंने बताया कि जब भी घर से बाहर जाएं या किसी व्यक्ति के संपर्क में आएं तो मास्क अवश्य पहनें। इसके साथ ही हाथों को साफ रखने के लिए साबुन-पानी का उपयोग करें या फिर हाथों को सैनिटाइजर से हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें। उन्होंने बताया कि सोशल गैदरिंग से पूरी तरह से बचें। भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें।

45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वैक्सीनेशन कराएं

सरोजनी मेडिकल कॉलेज के डॉ। प्रभात अग्रवाल बताते हैं कि कोरोना वैक्सीन लगवाना जरूरी है। क्योंकि इसी से कोविड से बचाव संभव है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद एंटीबॉडीज बनने में समय लगता है। लेकिन लोग वैक्सीन लगवाने के बाद लापरवाह हो जाते हैं। यह लापरवाही उन्हें कोरोना संक्रमित कर सकती है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन लगने से हमारे शरीर की टी-सेल स्ट्रॉन्ग होती हैं, जो इंफेक्शन को मारने का काम करती हैं। इसलिए वैक्सीन लगने के बाद कोरोना का संक्रमण गंभीर नहीं होता है। उन्होंने बताया कि अब तक आगरा में वैक्सीन लगने के बाद संक्रमित हुए दोनों केसों में पेशेंट को कोई परेशानी नहीं हुई है। उन्हें मामूली बुखार और सर्दी-जुकाम की ही समस्या आई है। उन्हें होम आइसोलेशन में ही रखकर उपचार करके काम चल गया है। अन्यथा इस उम्र के पेशेंट्स को हॉस्पिटल में एडमिट करने की नौबत आ जाती है। इसलिए कोविड वैक्सीन जरूर लगवाएं।

कोरोनावायरस का संक्रमण फिर से बढ़ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए मास्क पहनें, हाथों को साफ करते रहें और फिजिकल डिस्टेंस का पालन करते रहें। 45 वर्ष से अधिक के लोग नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीकाकरण अवश्य कराएं।

प्रभु एन। सिंह, जिलाधिकारी

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना और सोशल गैदरिंग से बचना जरूरी है। जब भी घर से बाहर जाएं या किसी व्यक्ति के संपर्क में आएं तो मास्क अवश्य पहनें।

डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूर लगवाएं। इसके साथ ही सोशल गैदरिंग से बचें। इसके साथ ही 45 साल से अधिक के लोग कोरोना की वैक्सीन अवश्य लगवाएं। इससे कोरोना से बचाव होगा और इसकी रोकथाम होगी।

डॉ। प्रभात अग्रवाल, प्रोफेसर, एसएनएमसी