-लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा के मुकाबले आगरा में हुए कम टेस्ट

-बढ़ते पेशेंट्स को देखते हुए आगरा में भी बढ़ाए जाएंगे कोरोना टेस्ट

आगरा। फिलहाल आगरा में कोरोनावायरस के पेशेंट्स की संख्या उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों से कम है। डेली कम पेशेंट्स में ही कोरोनावायरस का संक्रमण मिल रहा है। लेकिन आगरा अन्य जिलों के मुकाबले कोरोना के सैंपल्स में काफी पिछड़ रहा है। आगरा में पहले की अपेक्षा सैंपलिंग बढ़ी जरूर है लेकिन यूपी के अन्य जिलों के मुकाबले आगरा में काफी कम ही सैंपल लिये गये हैं। गाजियाबाद के मुकाबले तो आगरा में आधे में ही सैंपल लिये गये हैं।

पहले से बढ़ी सैंपल्स की संख्या

आगरा में अन्य जिलों के मुकाबले कम सैंपल लिये गये हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि आगरा में सैंपल्स की रफ्तार नहीं बढ़ रही है। अप्रैल,मई और जून के मुकाबले आगरा में सैंपल की रफ्तार को बढ़ाया गया है। अप्रैल में पहले डेली 216 सैंपल लिये जा रहे थे। मई में 190 सैंपल लिये गये, जून में ये संख्या बढ़कर 315 सैंपल प्रतिदिन पहुंच गई और अब ये संख्या 700 सैंपल प्रतिदिन हो गई है।

216 सैंपल डेली लिये गये अप्रैल में

190 सैंपल डेली लिये गये मई माह में

315 सैंपल डेली लिये गये जून में

688 सैंपल डेली लिये जा रहे जुलाई में

अब डेली 2500 सैंपल लिये जाने की तैयारी

आगरा में कोरोनावायरस के पेशेंट्स के मिलने की रफ्तार अब तेज हो चली है। ऐसे में आगरा के हेल्थ डिपार्टमेंट ने फैसला किया है कि अब डेली 2500 लोगों के सैंपल लिये जाएंगे। ताकि जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो सके और संक्रमितों को ट्रेस किया जा सके। इसके लिये हेल्थ डिपार्टमेंट 22 सैंपल वेन चलाने जा रहा है। ताकि शहर के अलग-अलग एरिया में जाकर कोरोना के सैंपल लिये जा सकें। इस वैन में दो लैब टेक्निशियन की ड्यूटी लगाई जाएगी। ये वैन हॉटस्पॉट एरियाज में जाकर रैंपिड एंटीजन टेस्ट करेंगी।

जिले वार लिये गये सैंपल

गाजियाबाद 95 हजार सैंपल

मेरठ 94 हजार सैंपल

नोएडा 90 हजार सैंपल

लखनऊ 85 हजार सैंपल

कानपुर 60 हजार सैंपल

आगरा 53 हजार सैंपल

हेल्थ डिपार्टमेंट कोरोनावायरस को खत्म करने के लिए लगातार काम कर रहा है। कोरोना के के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके इसके लिये ज्यादा से ज्याद सस्पेक्ट्स को के सैंपल लिये जा रहे हैं। अब डेली 2500 सैंपल डेली लिये जाने की तैयारी है। इसके लिये स्टाफ बढ़ाया जा रहा है।

-डॉ। आर सी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर

--------------------------------------------

विधायक सहित 37 में मिला कोरोना

आगरा। आगरा में शनिवार को कोरोना 37 केस मिले। अब आगरा में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 1841 हो गई है। 15 पेशेंट्स को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज भी किया गया है। वहीं एक और संक्रमित की मौत होने के बाद अब तक 100 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। जिले में अब 283 एक्टिव पेशेंट्स हैं। शनिवार को 2183 सैंपल लिये गये। अब तक 52942 कोरोना सैंपल लिये जा चुके हैं। आगरा में अब 93 कंटेनमेंट जोन हैं।

विधायक में मिला संक्रमण

विधायक के परिवार में संक्रमण मिलने के बाद अब विधायक की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ गई है। इससे पहले उनकी पत्नी और दोनों बेटों में कोरोनावायरस का संक्रमण मिला था। उनकी पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिजनों की जांच कराई गई, एंटीजन टेस्ट में भाजपा विधायक और उनके दोनों बेटों की कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।