- ताज देखने आए पर्यटकों का हेल्थ डिपार्टमेंट ने कराया चेकअप

- सभी होट्ल्स, रेस्टोरेंट, नर्सिग होम्स को जारी की एडवाइजरी

-चाइनीज पर्यटकों की पड़ताल और जांच के लिए हाईअलर्ट

आगरा। कोरोना वायरस की पड़ताल के मद्देनजर हेल्थ डिपार्टमेंट ने गत तीन दिनों में आगरा पहुंचे 4 चाइनीज पर्यटकों का हेल्थ चेकअप किया है। सीएमओ का दावा है कि सभी चाइनीज पर्यटक चेकअप में फिट पाए गए हैं। हालांकि जांच के साथ ही नियमित चेकअप के निर्देश सीएमओ ने विदेशी पर्यटकों को दिए हैं।

कराया गया चेकअप

सीएमओ डॉ। मुकेश कुमार वत्स ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद आगरा में हेल्थ हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। बड़ी संख्या में चाइनीज और विदेशी पर्यटकों की आमद के चलते आगरा में खास चौकसी के निर्देश यूपी सरकार ने दिए हैं। गत दिनों में हेल्थ डिपार्टमेंट ने आगरा आने वाले चार चाइनीज पर्यटकों का हेल्थ चेकअप कराया है। सीएमओ ने दावा किया है कि ये सभी पर्यटक नार्मल थे और उनमें जानलेवा वायरस के सिम्प्टम्स नहीं मिले। हालांकि नियमित चेकअप के निर्देश भी इन पर्यटकों को दिए गए हैं। सीएमओ ने बताया कि सभी चाइनीज टूरिस्ट का कोरोना वायरस के चलते हेल्थ चेकअप किया गया, जिसमें उनका टेंप्रेचर, ब्लड प्रेशर, पल्स, गला, हिस्ट्री चेकअप, चेस्ट आदि का चेकअप किया गया है। आगरा में अब तक किसी भी टूरिस्ट में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं मिले हैं।

फुली डेवोटेड एंबुलेंस तैयार

कोरोना एलर्ट के मद्देनजर हेल्थ डिपार्टमेंट ने दो आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए हैं। जिसमें से एक जिला अस्पताल और दूसरा मेडिकल कॉलेज में है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी आधुनिक जांच उपकरणों और मानकों से लैस होने का दावा किया है। सीएमओ ने बताया कि एक फुली डेवोटेड एंबुलेंस भी एलर्ट के मद्देनजर मुस्तैद की गई है। यह एंबुलेंस सीएमओ कार्यालय पर ही खड़ी रहेगी, किसी भी तरह की कॉल पर ट्रेंड स्टाफ के साथ यह एंबुलेंस पेशेंट की मदद के लिए मौके पर पहुंचेगी। इसके अलावा जनपद के सभी हेल्थ सेंटर और स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है।

जारी की एडवाइजरी

कोरोना वायरस के मद्देनजर हेल्थ डिपार्टमेंट ने एडवाइजरी जारी की है। शहर के सभी होटल्स, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल्स और म्युनिसिपल कॉरपोरेशन समेत विभिन्न विभागों को जारी एडवाइजरी में हेल्थ डिपार्टमेंट ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। जारी एडवाइजरी में वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ बचाव के उपाय भी सुझाए गए हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट के अलावा जिला प्रशासन भी अलर्ट है। डीएम पीएन सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों को सभी हेल्थ सेंटर्स पर निगरानी के आदेश दिए हैं।

---

आगरा में अब तक 4 चाइनीज पर्यटकों का हेल्थ चेकअप किया गया है। कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। एक फुली डेवोटेड एंबुलेंस भी कोरोना को लेकर मुस्तैद की गई है।

-डॉ। मुकेश कुमार वत्स, सीएमओ, आगरा