- मौत का बढ़ता आंकड़ा बना चिंता का सबब

- शनिवार को कोरोना संक्रमण के मिले 10 केस

आगरा। अब कोरोनावायरस का संक्रमण ताजनगरी में कम हो गया है। कोविड वार्ड भी अब खाली हो रहे हैं। एसएन के कोविड वार्ड में अब केवल तीन मरीज ही रह गए हैं। कोरोना की संक्रमण दर भी लगभग 0.25 फीसदी रह गई है। कोरोना के नए केस भी अब काफी कम मिल रहे हैं। शनिवार को भी केवल 10 कोरोना के नए केस मिले हैं। लेकिन कोरोनावायरस से मौतों का आंकड़ा कम नही हो रहा है।

लगातार बढ़ रही मौत की संख्या

कोरोनावायरस की संक्रमण दर कम होने से नए केसों में गिरावट आई है। लेकिन जिला प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार डेली तीन से पांच मौत हो रही है। एक्सप‌र्ट्स बता रहे हैं कि कोरोनावायरस की संक्रमण दर जरूर कम हुई है, लेकिन वायरस के म्यूटेशन के कारण कोरोना अब गंभीर रूप में आ चुका है। वह पिछले साल से ज्यादा खतरनाक है। सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड के प्रभारी डॉ। प्रशांत गुप्ता बताते हैं कि पिछले सीजन केवल को-मॉíबडिटीज वाले मरीजों के लिए कोरोना घातक साबित होता था। जवान और स्वस्थ मरीज कुछ दिन तक इलाज कराने के बाद स्वस्थ हो जाते थे। लेकिन अब हर एज के लोगों में कोरोना का संक्रमण गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है। उन्होने बताया कि इस बार कोरोना का संक्रमण तीन से पांच दिन में लंग्स को प्रभावित कर रहा है।

छोड़ रहा फाइब्रोसिस

डॉ। गुप्ता ने बताया कि कोरोना का संक्रमण सात दिन बाद तक लंग्स में काफी इंफेक्शन छोड़ रहा है। जो कोविड निगेटिव होने के बाद भी मरीजों को परेशान कर रहा है। इसमें मरीज के फेंफड़े डेमेज हो जाते हैं। इस कारण उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत पड़ती है। इसमें मरीजों का कोविड से ठीक होने के बाद भी लगभग 15 से 20 तक इलाज चल रहा है। जिन मरीजों के लंग्स ज्यादा प्रभावित गए हैं, उनका इलाज तो काफी लंबा चल रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड जाने के बाद फाइब्रोसिस छोड़ रहा है, जिसे ठीक होने में एक से तीन महीने तक का समय लग रहा है। उन्होंने बताया कि कुछ मरीजों में तो ऐसा देखने को मिल रहा है कि वे कोविड से ठीक होने के एक महीने बाद भी मरीजों की डेथ हो रही है।

कोरोना का संक्रमण कम हो गया है लेकिन इसकी सीवियरटी पहले के कई गुना ज्यादा बढ़ गई है। इसलिए अभी भी कोरोना से सावधान रहने की जरूरत है।

-डॉ। प्रशांत गुप्ता, नोडल कोविड हॉस्पिटल, एसएनएमसी

यूं बढ़ रहा मौतों का ग्राफ

12 जून- 5

11 जून- 4

10 जून- 4

09 जून- 3

08 जून- 3

यूं कम हो रहा कोरोना

12 जून- 10

11 जून- 25

10 जून- 22

09 जून- 15

08 जून- 13