-जनपद में डेली हो रही दो हजार से अधिक सैंपल की जांच

-एक सप्ताह में हुए दस हजार सैंपल की जांच

आगरा। आगरा में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब तेज होने लगी है। ऐसे में अब डेली कोरोना सैंपलिंग की रफ्तार भी बढ़ने लगी है। जहां पहले जनवरी माह में 1500 के आसपास सैंपलिंग हो रही थी। वहीं अब कोरोना के केस मिलने से सैंपलिंग की रफ्तार भी बढ़ गई है। अब डेली दो से तीन हजार सैंपल लिए जा रहे हैं।

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए बढ़ी सैंपलिंग

जनवरी और फरवरी में कोरोना के केस काफी कम मिल रहे थे। इसलिए तब डेली 1500 के आसपास सैंपलिंग हो रही थी। उस वक्त यात्रा करने वाले या एग्जाम देने वाले लोग ज्यादा अपनी कोविड जांच करा रहे थे। लेकिन अब कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे हैं। इसके कारण अब कोविड सैंपलिंग भी बढ़ गई है। अब कोई बाहर से आ रहा है तो उसमें कोरोना के लक्षण मिलने पर जांच की जाती है। इसके बाद पेशेंट के पॉजिटिव मिलने के बाद कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए भी अन्य लोगों की भी जांच की जा रही है। ऐसे में कोरोना सैंपलिंग भी बढ़ गई है। अब जिला अस्पताल व अन्य सेंटर्स पर भी लक्षण वाले पेशेंट्स अधिक जांच के लिए आ रहे हैं।

कोरोना की नई चेन से रहना होगा सावधान

जनवरी और फरवरी में कोरोना के एक से दो केस हर रोज आ रहे थे। इसी बीच देश के कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर आने से केस बढ़ने लगे। इन राज्यों से आगरा लौटे लोगों से कोरोना का संक्रमण फैलने लगा है। अप्रैल में कोरोना के 24 घंटे में 23 से लेकर 49 तक नए केस आ रहे हैं। कोरोना की नई चेन बनने लगी है। इसमें से अधिकांश लोग होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन न करने से इनके संपर्क में आए परिजन और पड़ोसी भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। सीएमओ डॉ। आरसी पांडे ने बताया कि होम आइसोलेशन को लेकर सख्ती की जा रही है। जिससे कोरोना संक्रमित मरीज से अन्य लोगों में संक्रमण न फैले, बाहर से आने वाले लोगों से कोरोना की चेन बनने लगी है।

होम आइसोलेशन के लिए सिफारिश

कोरोना के केस बढ़ने के बाद 60 से अधिक उम्र के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है। कोरोना संक्रमित 60 से अधिक उम्र के मरीजों को एसएन के कोविड हास्पिटल में भर्ती करने के लिए कहा जा रहा है। इससे बचने के लिए लोग सिफारिश लगाने लगे हैं। बुजुर्ग मरीज अपने घर पर ही इलाज कराना चाहते हैं।

एसएन के कोविड हास्पिटल में 17 मरीज, आक्सीजन पर नौ

एसएन के 120 बेड के कोविड हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। अब कोरोना संक्रमित 17 मरीज भर्ती हैं। इसमें से नौ मरीज ऑक्सीजन पर हैं। हॉस्पिटल के 60 फीसद बेड भरने पर 120 बेड का नया कोविड वार्ड शुरू किया जाएगा।

बीते दिनों हुई कोविड सैंपलिंग

27 मार्च- 3054

28 मार्च- 3088

29 मार्च- 2402

30 मार्च- 1004

31 मार्च- 1348

1 अप्रैल- 2076

2 अप्रैल- 2931

वर्जन

कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही फोकस सैंपलिंग अभियान भी चलाए गए हैं।

-डॉ। आरसी पांडेय, सीएमओ

-----------------